झारखंड में दो चरणों में चुनाव

चुनाव आयोग ने झारखंड और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की घोषणा कर दी है. झारखंड में दो चरणों में 13 व 20 नवंबर को, जबकि महाराष्ट्र में एक ही चरण में 20 नवंबर को मतदान होगा. दोनों राज्यों के नतीजे 23 नवंबर को आएंगे. चुनाव की घोषणा करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि झारखंड में दो चरणों में चुनाव कराने का फैसला नक्सली गतिविधियों को देखते हुए सुरक्षा कारणों से लिया गया है. झारखंड में लगभग 2.6 करोड़ व महाराष्ट्र में लगभग 9.63 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. झारखंड की मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल पांच जनवरी, 2025 तक और महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर तक है.

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने अपने सहयोगी चुनाव आयुक्तों ज्ञानेश कुमार और डा. सुखवीर सिंह संधु के साथ मंगलवार को विज्ञान भवन में चुनाव कार्यक्रम घोषित किया.




बिहार की चार सीटों पर उपचुनाव की घोषणा

मंगलवार को महाराष्ट्र और झारखंड में चुनाव के साथ ही निर्वाचन आयोग ने बिहार में रिक्त सीटों पर उप चुनाव की घोषणा भी कर दी. इन चारों सीटों के लिए 13 नवंबर को मतदान होगा, जबकि मतों की गिनती 23 नवंबर को होगी. बिहार में विधानसभा की चार सीटों (तरारी, रामगढ़, बेलागंज, इमामगंज) पर मतदान होगा. एक वर्ष बाद संभावित विधानसभा चुनाव से पहले इन चार सीटों पर उप चुनाव की नौबत यहां के विधायकों के सांसद चुन लिए जाने के कारण बनी है. दो सीटें (बेलागंज, इमामगंज) गया जिला के अंतर्गत आती हैं. इनके अलावा रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र कैमूर जिला का अंश है और तरारी की सीट भोजपुर जिला में पड़ती है. बेलागंज से सुरेन्द्र यादव, इमामगंज से जीतनराम मांझी, रामगढ़ से सुधाकर सिंह और तरारी से विधायक सुदामा प्रसाद अब सांसद बन गए हैं.

pncb

Related Post