घूस लेते कैमरे पर दिखा क्लर्क, जांच के बाद सरकार ने किया सस्पेंड

पटना/रोहतास ।। रोहतास के दिनारा में घूस लेते हुए कैमरे में कैद हुए नागेश्वरनाथ सिंह, निम्नवर्गीय लिपिक (प्रभारी प्रधान लिपिक), चकबंदी कार्यालय, दिनारा, रोहतास को तुरंत प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है. दरअसल, बक्सर सांसद सुधाकर सिंह ने बिहार में चल रहे भूमि सर्वे के दौरान कागजात उपलब्ध कराने के बदले पैसे की मांग को लेकर सवाल खड़े किए थे. उन्होंने एक के बाद एक वीडियो जारी करते हुए सरकार से सवाल किया कि इतना भ्रष्टाचार हो रहा है तो भूमि सर्वे का काम सही तरीके से कैसे होगा.

इस बारे में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने कहा कि बिहार में सर्वे का काम सही तरीके से चल रहा है. इस दौरान अगर कोई शिकायत सामने आती है तो सरकार की ओर से त्वरित कार्रवाई की जा रही है. उन्होंने कहा कि खतियान की सत्यपित प्रति उपलब्ध कराने में रैयतों से रिश्वत प्राप्त करने का वीडियो वायरल हुआ है. चकबंदी पदाधिकारी, दिनारा, रोहतास से प्राप्त जाँच प्रतिवेदन के अनुसार रिश्वत प्राप्त करने के वायरल वीडियो की सत्यता प्रमाणित होती है. इसलिए उन्हें तुरंत प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है. एक और वीडियो कैमूर से सामने आया है उसकी जांच चल रही है.




चकबंदी निदेशक की ओर से जारी आदेश के मुताबिक नागेश्वर नाथ सिंह का यह कृत्य बिहार सरकारी सेवक (वर्गीकरण, नियंत्रण एवं अपील) नियमावली, 2005 में सुसंगत प्रावधानों के तहत विपरीत कार्य करने के आरोप के आधार पर बिहार सरकारी सेवक (वर्गीकरण, नियंत्रण एवं अपील) नियमावली, 2005 के नियम-9 के तहत तत्काल प्रभाव से इन्हें निलंबित किया जाता है. साथ ही निलंबन अवधि में इनका मुख्यालय संयुक्त निदेशालय, चकबंदी, गया निर्धारित किया जाता है. निलंबन अवधि में नागेश्वर नाथ सिंह, निम्नवर्गीय लिपिक (प्रभारी प्रधान लिपिक), चकबंदी कार्यालय, दिनारा, रोहतास को बिहार सरकारी सेवक (वर्गीकरण, नियंत्रण एवं अपील) नियमावली, 2005 के नियम-10 के सुसंगत प्रावधानों के तहत मात्र जीवन निर्वाह भत्ता देय होगा.

एक और वीडियो वायरल, आरोपी सस्पेंड

कैमूर के दुर्गावती अंचल कार्यालय में वहाँ के लिपिक हरि नारायण पासवान का भी एक वीडियो वायरल है जिसमें वे स्पष्ट रूप से खतियान की नकल के लिए पैसे मांगते दिख रहे हैं. कैमूर डीएम ने वीडियो की जांच के बाद मामला सही पाते हुए हरिनारायण को निलंबित कर दिया है.

pncb

Related Post