डाली पूजा की तैयारी, फुलवारी थाना में हुई शांति समिति की बैठक

By dnv md Aug 11, 2024

15 अगस्त को होगा माता की डाली यानी खप्पर का आयोजन

पटना, अजित।। पटना के फुलवारी शरीफ शहर से निकलने वाली वर्षों पुरानी डाली पूजा( खप्पड़ पूजा) को लेकर फुलवारी शरीफ़ थाना में रविवार को शांति समिति की बैठक आयोजित की गई. इस बैठक में सभी सदस्यों ने सौहार्दपूर्ण माहौल में माता की डाली ( खप्पड़) पूजा संपन्न कराने पर चर्चा की . बैठक में मौजूद पुलिस व प्रशासन के आला अधिकारियों ने बताया कि इस दौरान संगत पर स्थित काली मंदिर के पास रैपिड एक्शन फोर्स समेत बड़ी संख्या में महिला व पुरुष जवानों की तैनाती की जाएगी.




असामाजिक तत्वों पर पैनी नजर बनाकर रखे जाने को लेकर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे. वहीं खुफिया अधिकारियों को सादे लिबास में तैनात किया जाएगा.शांति समिति की बैठक में फुलवारी शरीफ़ एडिशनल एसपी विक्रम सेहाग, नगर परिषद अधय्क्ष आफताब आलम, थाना अध्यक्ष मशहूद हैदरी,डाली पुजा समिति के अध्यक्ष देवेन्द्र प्रसाद बीडीओ,सीओ समेत बड़ी संख्या में स्थानीय जन प्रतिनिधि व समाज के बुद्धिजीवी लोग मौजूद रहे.

बता दें कि फुलवारी शरीफ में 100 सालों से भी अधिक समय से संगत पर स्थित काली मंदिर से खप्पड़ यानी माता की डाली निकालने की परंपरा चली आ रही है.इस पूजा का उद्देश्य शहर व आसपास के इलाके में रहने वाले लोगों को रोग मुक्त करना बताया जाता है. मंदिर समिति के अध्यक्ष देवेंद्र प्रसाद ने बताया कि संगत पर स्थित काली मंदिर से निकलने वाली डाली पूजा 15 अगस्त को संपन्न होगी.15 अगस्त की  सुबह-जलाभिषेक-दुगधाभिषेक, संध्या निश्चित समय 7:30 बजे (खप्पर) माँ देवी का डाली निकलेगा. टमटम पड़ाव मस्जिद चौराहा गली सदर बाजार पेठिया बाजार भट्टी मोड़ होकर वापस मंदिर पहुंचेगी.रात्रि - 8:00 बजे आरती, 08:15 बजे प्रसाद वितरण होगा. 16 अगस्त  सुबह 11 बजे हवन 12 बजे से गीत देवी माँ का पूजा से श्रावणी महोत्सव का समापन होगा.

By dnv md

Related Post