बच्चों में सीखने की लालसा पैदा करनी होगी -फादर ए. क्रिस्टु




संत माइकल हाई स्कूल में प्रदर्शनी में कक्षा 4 और 5 के छात्रों की दिखी रचनात्मकता
विज्ञान और सामाजिक अध्ययन प्रदर्शनी 2024-25 का आयोजन


छात्रों में सीखने के प्रति प्रेम को बढ़ावा देने वाले नवोन्मेषी और आकर्षक शैक्षणिक अभ्यास के माध्यम से, जहाँ छात्र अपनी रुचियों को पहचान सकते हैं और अपने भविष्य के लिए आवश्यक कौशल विकसित कर सकते हैं, संत माइकल हाई स्कूल, पटना के प्राथमिक विभाग ने अपनी वार्षिक विज्ञान और सामाजिक अध्ययन प्रदर्शनी का आयोजन किया।

इस प्रदर्शनी में कक्षा 4 और 5 के छात्रों की रचनात्मकता और नवोन्मेषता का प्रदर्शन किया गया। यह प्रदर्शनी 27 जुलाई, 2024 को सुबह 9:00 बजे से 11:30 बजे तक स्कूल के परिसर में आयोजित की गई, जिसमें दर्शकों को विविध प्रकार की परियोजनाओं ने आकर्षित किया, जिनसे छात्रों की विज्ञान और सामाजिक अध्ययन में प्रमुख अवधारणाओं की समझ उजागर हुई।

मीता सिंह- विज्ञान शिक्षिका, लोयोला हाई स्कूल, डॉ. बेनी ललित मिन्ज – प्रोफेसर (SXCE), श्रीमती संजना तिर्के – प्रोफेसर (SXCE), और श्रीमती सौंदर्या कुमारी – एम.एड. (SXCE) ने इस प्रदर्शनी का मूल्यांकन किया। कार्यक्रम का उद्घाटन प्राचार्य, फादर ए. क्रिस्टु सवरिराजन, उप-प्राचार्या, सिस्टर मैगदली बेक और निर्णायक दल के सदस्यों, शिक्षकों और छात्रों ने किया।

इस वर्ष की प्रदर्शनी में छात्रों द्वारा बनाई गई परियोजनाओं का जीवंत संग्रह प्रदर्शित किया गया, जो विभिन्न वैज्ञानिक घटनाओं और सामाजिक अध्ययन के विषयों को दर्शाते हैं। परस्पर संवादात्मक प्रदर्शन से लेकर ज्ञानपूर्ण प्रस्तुतियों तक, छात्रों ने अपने ज्ञान को उत्साह और रचनात्मकता के साथ दर्शाया। छात्रों ने वैज्ञानिक सिद्धांतों को प्रदर्शित करने के लिए हाथों से प्रयोग किए और मॉडल प्रस्तुत किए।
सामाजिक विज्ञान प्रदर्शनी की प्रमुख विशेषताओं में एक सक्रिय ज्वालामुखी मॉडल, एक सौर मंडल , पृथ्वी की वायुमंडलीय परतें, प्रमुख भू आकृतियाँ, सात बहनें, लैंगिक असमानता, सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा और जल ऊर्जा, सिंधु घाटी सभ्यता, जलियांवाला बाग, द्वितीय विश्व युद्ध, राज्य और राजधानी पहचानने वाला, भूकंप प्रतिरोधी शहर, बाँध, पिरामिड, कारगिल युद्ध, सौर ऊर्जा सिंचाई प्रणाली, थर्मल ऊर्जा, आदि शामिल हैं। विज्ञान प्रदर्शनी में वर्षा जल संचयन, परिवहन के साधन, सतत कृषि, उत्सर्जन प्रणाली का मॉडल, जल विद्युत संयंत्र, सेंसर डिटेक्टर, दृष्टिहीनों के चश्मे, इलेक्ट्रिक लिफ्ट, बर्मूडा त्रिकोण, सौर ऊर्जा सिंचाई, भूकंप अलार्म, माइक्रोस्कोप, आदि शामिल थे, जिन्हें छात्रों ने स्व-निर्देशित और आयोजित किया।


छात्र आगंतुकों के सामने अपनी परियोजनाएँ प्रस्तुत करने में बारी-बारी से लगे रहे, अपनी शोध प्रक्रिया और निष्कर्षों की जानकारी साझा किया, जिसने छात्रों को सार्वजनिक भाषण कौशल को विकसित करने और अपने कार्य में आत्मविश्वास बढ़ाने का एक मंच प्रदान किया।

यह प्रदर्शनी न केवल छात्रों की मेहनत को उजागर करती है, बल्कि छात्र-आधारित अधिगम के महत्त्व की भी पुष्टि करती है। प्राचार्य, फादर ए. क्रिस्टु सवरिराजन ने छात्रों और उनकी परियोजनाओं के प्रति उनके समर्पण को देखकर बेहद गर्व का अनुभव किया।
इस प्रदर्शनी में माता-पिता तथा अभिभावकों को आमंत्रित किया गया था, ताकि वे छात्रों की मेहनत को महसूस कर सकें और हमारे युवा शिक्षार्थियों की सफलता तथा ज्ञान प्रदर्शन में उनका प्रोत्साहन एवं समर्थन कर सकें।

यह प्रदर्शनी एक बड़ी सफलता थी, जिसने छात्रों को अपने ज्ञान को प्रदर्शित करने और सब के साथ अपनी खोजों को साझा करने का अवसर दिया।

Pnc desk

By pnc

Related Post