जब जवाब देने में पदाधिकारियों के छूटे पसीने

जिला परिषद की सामान्य बैठक में विभिन्न योजनाएं पारित

टेबल पर लाई गई पूर्व की बैठक की कई योजनाएं संपुष्ट




पूर्व जिप अध्यक्ष को पीना पड़ा कड़वा घूंट

दरभंगा, 5 जुलाई. गुरुवार को जिला परिषद दरभंगा के नव निर्वाचित अध्यक्ष सीता देवी की अध्यक्षता में सामान्य बैठक सफलतापूर्वक एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुआ. मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी चित्रगुप्त कुमार ने शुरुआत में अध्यक्ष, पार्षद, जनप्रतिनिधियों और पदाधिकारियों का स्वागत एवं अभिनंदन किया. वहीं अध्यक्ष ने सर्वप्रथम बैठक की कार्यवाही सभागार में उपस्थित सभी लोगों का अभिवादन स्वीकार करते हुए मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी से बारी-बारी निर्धारित बैठक की कार्यावली पर चर्चा शुरू करने का निर्देश दिया. प्रथम ,द्वितीय, एवं तृतीय कार्यावली पर प्रस्ताव रखते हुए जिप सदस्य धीरेन्द्र मिश्र ने गत बैठक की संपुष्टि पर प्रस्ताव रखा.

उन्होंने (27-12-2023) को संपन्न सामान्य बैठक के प्रस्ताव संख्या 01, 02 एवं 03 को छोड़कर शेष प्रस्ताव को अनुमोदन करने का प्रस्ताव पेश किया. दूसरे कार्यावली पर मिश्र ने प्रस्ताव दिया कि दिनांक 11-09-2023 को सम्पन जिला परिषद के सामान्य बैठक के प्रस्ताव संख्या शून्य को निरस्त किया जाए. जिसमें कथित तौर पर फर्जी योजना सूची कर कार्य पुस्तिका में दर्ज कर दिया गया था. साथ ही 27-09-23 को सम्पन्न जिला परिषद के सामान्य बैठक के प्रस्ताव संख्या एक, दो एवं तीन को निरस्त करने का भी प्रस्ताव सदन के पटल पर रखा. जिसका जिप सदस्य सागर नवदिया ने समर्थन किया. इस पर चर्चा उपरांत अध्यक्ष की अनुमति से हाथ उठाकर मतदान किया गया. उपस्थित सदस्यों में से बहुमत ने हाथ उठाकर प्रस्ताव को पारित किया.

वहीं दूसरे कार्यावली पर प्रस्ताव रखते हुए अवधेश यादव ने कहा कि 15 वीं वितीय वर्ष 2024-2025 हेतु उपलब्ध वितीय वर्ष-2020-21, 2021-22, 2022-2023 के अवशेष राशि एवं वितीय वर्ष 2023-24, 2024-25 की सम्पूर्ण राशि से योजना चयन के लिए अध्यक्ष का नाम अधिकृत करने का प्रस्ताव दिया. जिसका जिप सदस्य धर्मेंद्र झा ने समर्थन किया. सदन ने बहुमत से इस प्रस्ताव को अध्यक्ष को अधिकृत कर दिया. सदस्य अमित ठाकुर से षष्टम राज्य वित्त एवं पंचम राज्य वित्त मद में अवशेष राशि से योजना चयन के लिए अध्यक्ष को अधिकृत करने का प्रस्ताव दिया जिसका हरिमोहन यादव ने समर्थन किया एवं एक स्वर में मेज थपथपाकर एवं हाथ उठाकर सभी पार्षद, प्रमुख ने बहुमत से इस प्रस्ताव को पारित किया.

वहीं जिप सदस्य ओमप्रकाश ठाकुर ने प्रस्ताव दिया कि जिला परिषद के स्थायी समिति के गठन के लिए अधिकृत करने के लिए अध्यक्ष का नाम प्रस्तावित किया जाए. जिसे सभी ने एक स्वर में समर्थन देकर बहुमत से इस प्रस्ताव को पारित किया.

सदस्य सागर नवदिया ने अध्यक्ष आवास, जिला परिषद आईबी., बहेड़ा स्थित डाक बंगला के जीर्णोद्धार, मिट्टीकरण, चाहरदीवारी, संपर्क पथ एवं व्यवसायिक भवन के निर्माण एवं शहर के प्रमुख स्थल जेल गेट कोना पर जीर्ण-शीर्ण अवस्था में अतिक्रमित स्थल पर व्यवसायिक भवन निर्माण का प्रस्ताव रखा. जिसे बहुमत से पारित किया गया. वहीं शिक्षा विभाग से पूर्व के बैठक में किये गए प्रश्न का अनुमोदन शत-प्रतिशत करने हेतु कतिपय सदस्यों के द्वारा आभार व्यक्त किया गया. सदस्यों ने भरोसा जताया कि अन्य विभाग इनका अनुकरण करें. स्वास्थ्य, पी एच ई डी, भवन निर्माण, आर डब्लू डी के पदाधिकारियों से तीखा प्रश्न किया गया जिसका जबाब देने में सभी पदाधिकारियों का पसीना छूट रहा था. वहीं जो विभाग के पदाधिकारि बैठक में नहीं आये उनके विरोध में निंदा प्रस्ताव पारित किया.

बैठक में जिप सदस्य अमरनाथ ठाकुर, दिनेश राम, नवीन दुबे, सुजाता कुमारी, ललिता झा, ललित नारायण पासवान सहित अधिकांश सदस्य एवं प्रमुख उपस्थित थे. बदले सत्ता समीकरण का असर देखा गया जब पूर्व अध्यक्ष को कई दफा चुप रहने पर विवश कर दिया गया. गैर राजनीतिक स्तर पर चुन कर आए हैं सदस्य. लेकिन कुर्सी नहीं रहने की लाचारगी वाली सियासत खूब दिखी.

दरभंगा से संजय मिश्र की रिपोर्ट

Related Post