पर्यावरण के लिए विद्यालय की अद्भुत घोषणा

आरा, 6 जून. बढ़ती गर्मी और नित बनते कंक्रीट के जंगल की गगनचुंबी इमारते जिसे हम विकास का व्यापक पैमाना मान चुके हैं आज वह मुसीबत बन गयी है. लगातार धरती से पानी का दोहन और प्राकृतिक संसाधनों को कम्पनियों के माध्यम से जो जनता के बीच एक बाजारवाद कायम किया गया है वह आज हमारे ही जीवन पर भारी पड़ गया है. अब हमें पंचतत्वों को बचाना ही होगा अन्यथा मानव जीवन का मिटना तय है. पंचतत्वों को बचाने की दिशा में सबसे पहला प्रयास और हमारा साथी पेड़-पौधे ही बन सकते हैं जो ऑक्सीजन, कार्बन और जल का एक अच्छा घटक है. पेड़ों को बचाने के लिए विश्व पर्यावरण दिवस पर यूथ हॉस्टल असोसिएशन की आरा इकाई ने वृहस्पति वार को वृक्षारोपण का एक कार्यक्रम आयोजित किया जिसमें आरा के अग्रणी स्कूल सम्भावना आवासीय विद्यालय ने घोषणा किया कि जो छात्र या छात्राएँ पेड़ लगा कर उसे जीवित रखेंगे और इस बात की सूचना प्रमाण के साथ स्कूल प्रबंधन को देंगे उन्हें विद्यालय की ओर से परीक्षाफल के दौरान 10 मार्क्स अतिरिक्त दिया जाएगा.




विश्व पर्यावरण दिवस पर यूथ हॉस्टल एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया भोजपुर इकाई द्वारा स्थानीय शांति स्मृति संभावना आवासीय उच्च विद्यालय ,मझौंवां, आरा में कार्यक्रम आयोजित हुआ. कार्यक्रम की अध्यक्षता यूथ हॉस्टल के अध्यक्ष, नेत्र सर्जन डॉक्टर एस. के. रूंगटा ने किया. कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय परिसर में फूलदार पौधा रोपण कर किया गया.

तत्पश्चात विद्यालय के जुबली हॉल में छात्र-छात्राओं के बीच इस वर्ष के विषय “हमारी धरती हमारा भविष्य” पर भाषण एवं पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन हुआ. स्कूल की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत के बाद यूथ हॉस्टल एसोसिएशन ऑफ इंडिया भोजपुर की चेयरमैन सह प्राचार्या डॉक्टर अर्चना सिंह ने आगत अतिथियों का स्वागत किया साथ ही छात्र-छात्राओं का भी उन्होंने स्वागत किया जिन्होंने स्कूल बंद रहने के बावजूद भी पर्यावरण दिवस पर उपस्थित रहे.

5 जून प्रतिवर्ष आता है लेकिन अब केवल कहने की जरूरत नहीं बल्कि कुछ करने की जरूरत है लगातार बढ़ते तापमान ने विश्व को सकते में डाल दिया है. इससे बचने का सबसे आसान उपाय है कि हम सभी घर पर,बगीचे में, छोटे जगहों पर पौधारोपण आवश्य करें. विश्व स्तर पर पानी के लिए मारामारी चल रही है जिसका असर शहर से लेकर देहात तक दिख रहा है. अब पानी के लिए विश्व युद्ध होने की आशंका बढ़ गई है. इसीलिए भी पानी का संरक्षण जरूरी है.

विद्यार्थियों का हौसला बढ़ाते हुए उन्होंने कहा कि विद्यालय प्रबंधन की जानकारी में जो पौधा रोपण कर उसे जीवंत रखेगा उसको 10 मार्क्स अतिरिक्त दिए जाएंगे. अपने अध्यक्षीय भाषण में डॉक्टर एस. के. रूंगटा ने विद्यालय प्रबंधन की विशेषताएं, छात्र-छात्राओं की गतिविधियां को काफी सराहा साथ ही अपने जीवन में आप कैसे सफल हो सकते हैं परामर्श और सुझाव दिए.

डॉक्टर रूंगटा ने बताया कि 500 करोड़ पौधे प्रतिवर्ष लगाने की जरूरत है. जिसे केवल सरकार पर थोपा नहीं जा सकता. इसके लिए हर लोगों को अपनी जिम्मेदारी समझनी पड़ेगी. तब शुद्ध ऑक्सीजन और पीने के लिए पानी प्राप्त होगा. विद्यालय के निदेशक डॉ० कुमार द्विजेंद्र ने भी बताया कि जल, जंगल और जीव हमारे जीवन में कितना उपयोगी है.

वही डॉक्टर विवेक राज डेंटल सर्जन ने कहा कि पौधारोपण के साथ-साथ स्वयं को भी स्वस्थ रखना जरूरी है. मुंह हम सभी के शरीर का प्रवेश द्वार है. जो कुछ भी हम खाते हैं मुह के माध्यम से भीतर जाता है. इसलिए मुख की सफाई अति आवश्यक है.

सभी प्रतिभागियों को यूथ हॉस्टल के पदाधिकारियों के द्वारा पुरस्कृत किया गया. भाषण प्रतियोगिता में प्रथम अस्मिता, द्वितीय आलोक अतुल्य, तृतीय ऋतुराज वही पेंटिंग प्रतियोगिता में आर्यन प्रथम, सहला जमी द्वितीय, और शाश्वत तृतीय स्थान पर रहे।इन सभी विजेताओं को को मोमेंट और मेडल देकर सम्मानित किया गया.

इस अवसर पर विद्यालय की छात्राओं ने स्वागत गीत और पर्यावरण गीत भी प्रस्तुत किया. जिसमें रिया ,सुप्रिया, श्रेया, वेदिका , सारिका, खुशी, रितिका, मनीषा, पलक ने प्रस्तुत किया. मंच का संचालन अरविंद ओझा और धन्यवाद ज्ञापन सचिव विष्णु शंकर ने किया. प्रमुख उपस्थित लोगों में अध्यक्ष डॉ० एस के रुंगटा, डॉ० कुमार द्विजेंद्र , चेयरमैन डा० अर्चना सिंह, अजय कृष्णा अग्रवाल, सरदार गुरु चरण सिंह, कृष्ण माधव अग्रवाल (टिंकू जी),डा० दिनेश प्रसाद सिन्हा , संजीव सिन्हा, जयशंकर सिंह, अंकित मिश्रा, रंजीत कुमार, अनुराग सिंह, ऋषिकेश ओझा रहे.

आरा से ओ पी पांडेय की रिपोर्ट

Related Post