भोजपुरी वैश्विक भाषा है और इसके बोलने वालों को गर्व होना चाहिए : कुलपति

भोजपुरी विभाग में सत्रारम्भ समारोह में नए छात्रों का स्वागत




आरा,4 अप्रैल. वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के भोजपुरी-विभाग में सत्र 2023-2025 के छात्रों का सत्रारंभ समारोह पूर्वक संपन्न हुआ. कार्यक्रम का प्रारंभ करते हुए भोजपुरी-विभागाध्यक्ष डॉ. दिवाकर पाण्डेय ने कहा कि विभाग लगातार प्रगति पथ पर अग्रसर है. इसका प्रत्यक्ष प्रमाण यह है कि भोजपुरी-विभाग के लिए पचहत्तर सीटें सरकार द्वारा निर्धारित हैं और वे सारी सीटें भर चुकी हैं और बहुत से छात्र अभी भी नामांकन के लिए भटक रहे हैं. भोजपुरी-विभाग की यह खासियत है कि यहां का हर छात्र विभाग के लिए समर्पित है. मुख्य अतिथि कुलपति डॉ. शैलेन्द्र कुमार चतुर्वेदी ने भोजपुरी भाषा के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि आज यह भाषा वैश्विक रूप धारण कर चुकी है और हमें इस पर गर्व करना चाहिए. उन्होंने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि कोई शिक्षक अपने तब गौरवान्वित महसूस करता जब उसका शिष्य ज्ञान के क्षेत्र में उसे पराजित कर देता है. उन्होंने भोजपुरी-विभाग के विकास के लिए हर संभव मदद करने की बात कही.

मानविकी संकायाध्यक्ष डॉ. जमील अख्तर ने कहा कि भोजपुरी-विभाग को यह कोशिश करनी चाहिए कि भोजपुरी के प्रख्यात विद्वानों,विषय विशेषज्ञों,कलाकारों आदि को समय-समय पर आमंत्रित कर व्याख्यान कराए तथा मारिशस विश्वविद्यालय से संपर्क कर मेधा का आदान-प्रदान करे.

आचार्य दुर्गाशंकर प्रसाद सिंह नाथ सभागार छात्रों से खचाखच भरा हुआ था. एस बी काॅलेज की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. कौशल्या शर्मा एवं महाराजा काॅलेज की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. शुचि स्नेहा मान्य अतिथि के रूप में उपस्थित थीं. इस मौके पर अभिषेक कुमार, नीतू कुमारी,नीतीश कुमार,आशा कुमारी, संध्या कुमारी आदि अनेक छात्र-छात्राएं उपस्थित थे.

PNCB

Related Post