‘नीतीश पेंडेंट’ का ट्रायल हुआ पूरा, जल्द ही मिलेगी लोगों को सुविधा

बिहार राज्य आपदा प्राधिकरण में मौसम सेवा केंद्र के साथ हुई आपात बैठक

बैठक में सदस्य पी.एन. राय, सदस्य मनीष कुमार वर्मा और सदस्य कौशल किशोर मिश्र थे उपस्थित

पटना,19, मार्च


‘नीतीश पेंडेंट’ अब बड़े पैमाने पर जल्द ही लोगों के बीच होगा. जिससे लोग गर्मी, लू, भूकंप, बाढ़, ठनका, और तूफ़ान जैसी आपदाओं की पूर्व सूचना पाकर अपने जीवन को बचाने में सक्षम होंगे. यह बातें बिहार राज्य आपदा प्राधिकरण की बैठक में मौसम सेवा केंद्र के प्रभारी निदेशक डॉ. सी एन प्रभु ने कही. उन्होंने कहा कि ‘नीतीश पेंडेंट’ आपदाओं की पूर्व चेतावनी जारी करने के लिए हर प्रकार से तैयार है. इसके लिए आवश्यक तकनीक तैयार कर ली गई है. मौसम सेवा केंद्र के निदेशक का प्रभार संभालने के बाद डॉ. प्रभु ने नीतीश पेंडेंट को परीक्षण के उपरान्त सभी प्रायोगिक और तकनीकी जांच सफल पाया हैं और बिहार मौसम सेवा केंद्र हर संभावित आपदाओं के लिए राज्य भर में अब हम पूरी तरह लोगों को अलर्ट मैसेज भेजने के लिए तैयार है.

डॉ. प्रभु ने बताया कि बिहार राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण और आईआईटी पटना के संयुक्त प्रयास से ‘नीतीश पेंडेंट’ तैयार हुआ है. यह डिवाइस पहले बोल कर साथ में रंग बदल कर साथ ही साथ वाईब्रेट कर के अलर्ट मैसेज पहुंचाता है.
माननीय सदस्यों ने बताया कि ‘नीतीश पेंडेंट’ एक अत्याधुनिक उपकरण है जो बिहार में आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में उपयोग हो रहा है. इसका नाम NITISH (Novel & Intense Technological Intervention for Saving Human lives) है, जिसका हिंदी रूपांतरण नीत, तीव्र और शक्तिशाली जीवन सुरक्षा कवच (नीतीश) है.

‘नीतीश पेंडेंट’ का उद्घाटन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा किया गया है. इसका उद्देश्य आपदा के समय में लोगों की जान को बचाना है. यह डिवाइस वज्रपात, बाढ़, अत्यधिक गर्मी (लू), और शीतलहर जैसी आपदाओं में भी लोगों को चेतावनी देता है. यह दुनिया की पहली ऐसी डिवाइस है जो इतनी कारगर है. जब भी आपदा की सूचना आती है, यह डिवाइस उपयोगकर्ताओं को तुरंत अलर्ट करता है, जिससे वे सतर्क रह सकते हैं. यह शरीर की ऊर्जा से होता है. इस बैठक में सदस्य पी.एन. राय, सदस्य मनीष कुमार वर्मा, सदस्य कौशल किशोर मिश्र के अलावे प्राधिकरण के सचिव मीनेंद्र कुमार, वरीय सलाहकार डॉ अनिल कुमार, डॉ.बी के सहाय, श्री अशोक कुमार और डॉ जीवन कुमार समेत कई अधिकारी मौजूद थे.

#bsdma ये भी पढ़ें : —https://www.patnanow.com/so-this-is-how-the-name-nitish-pendant-got-now-life-can-be-saved/

PNCDESK

By pnc

Related Post