ग्रामीण विकास में नया बेंचमार्क स्थापित करेगा दरभंगा: चित्रगुप्त




विभाग में भ्रष्टाचार सहन नहीं

जिला परिषद में पारदर्शी कामकाज देखने की चाहत

संजय मिश्र,दरभंगा

बिहार में थोक भाव में अधिकारियों की अदला बदली हुई है. दरभंगा के डीडीसी के पद पर चित्रगुप्त कुमार ने शुक्रवार को कार्यभार संभाल लिया है. फाइलों के अंबार को निपटाते हुए इस संवाददाता से बात चीत में उन्होंने कहा कि दरभंगा में ग्रामीण विकास योजनाओं के अमल में तेजी लाई जाएगी. पूरी कोशिश होगी कि बिहार में दरभंगा जिला टॉप पर आए.डीडीसी ने कहा कि ग्रामीण विकास विकसित इंडिया के लक्ष्य का धड़कन है. इस मंसूबे पर यतन से लगना ही होगा. ये ध्यान रखना होगा कि योजनाओं का अमल भ्रष्टाचार का ग्रास न बने. भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई जाएगी. मनरेगा, पीएम आवास योजना, जल जीवन हरियाली समेत तमाम अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं का क्रियान्वयन में दरभंगा जिला नया बेंचमार्क स्थापित करेगा.

चित्रगुप्त कुमार ने कहा कि जिला परिषद के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी के रूप में जिला परिषद में पारदर्शी कामकाज देखने की चाहत है. तमन्ना है कि वहां के सदन में जारी गतिरोध जल्द दूर हो. ताकि जिला परिषद के क्षेत्राधीन की योजनाएं जमीन पर उतरें. उन्होंने स्पष्ट किया कि जिला परिषद में उनकी भूमिका महज फेसिलिटेटर की है फिर भी वे सदस्यों को प्रेरित करेंगे कि वहां की योजनाएं पूरी होकर जिले के विकास में अहम योगदान करे. फिलहाल पटना हाई कोर्ट के आदेश के अनुरूप अविश्वास प्रस्ताव की प्रक्रिया वहां जारी है.

चित्रगुप्त कुमार दरभंगा आने से पहले वैशाली जिले में डीडीसी थे.दरभंगा जिले के 29वें उप विकास आयुक्त के पद पर योगदान करने वाले चित्रगुप्त कुमार का पैतृक जिला बक्सर है. तिलैया के सैनिक स्कूल में स्कूली शिक्षा ग्रहण की. आगे की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी से पूरी की. दिलचस्प है कि उन्होंने एलएलबी की पढ़ाई भी की है. बिहार प्रशासनिक सेवा में 41वें बैच के पदाधिकारी के रूप में उनका चयन साल 1999 में हुआ. कार्यपालिका का हिस्सा होने की अहमियत से सराबोर हैं. कहते हैं कि डीडीसी दफ्तर का दरवाजा जन संवाद के लिए हमेशा खुला है.

By pnc

Related Post