आखिरकार जिप अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पर लग गया अविश्वास प्रस्ताव




कयासों को लगा विराम, 12 जनवरी की बैठक में होगा घमासान

14 जिप सदस्यों ने पेश किया अविश्वास का प्रस्ताव

संजय मिश्र, दरभंगा

पर्दे के पीछे .. दिनों से चल रही सियासी गतिविधियों का पटाक्षेप 4 जनवरी 2024 को हो गया. 12 जनवरी को तय बैठक में जिला परिषद अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के भाग्य का फैसला हो जाएगा. उन पर गुरुवार को लगे अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होगी. दोनों पक्ष की तैयारियों को देख संभावना है कि आरोप प्रत्यारोप के तीखे तीर चलेंगे.

तारडीह प्रखंड के जिला परिषद सदस्य लाल कुमार सिंह के नेतृत्व में कुल 14 सदस्यों ने अविश्वास पत्र पर हस्ताक्षर किया है. जिन सदस्यों ने अविश्वास प्रस्ताव पत्र पर हस्ताक्षर किया है उनमे लाल कुमार सिंह,अजय कुमार यादव, समता कुमारी,विभा देवी,आशा देवी,पुनम मणि शर्मा,छेदी साहु, नन्दकिशोर झा,गुणेश्वर ठाकुर, फरहत हैदर,दिलीप कुमार यादव, सुनीता यादव,रूही प्रवीण,नवीन कुमार दुबे शामिल हैं.

अविश्वास प्रस्ताव पत्र में कुल 7 बिंदुओं का जिक्र करते हुए अविश्वास प्रस्ताव लगाया गया है. अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष पर आरोप लगाया गया है कि जब से ये लोग पदभार ग्रहण किए हैं कोई भी अधिकारी अथवा कर्मी जिप सदस्यों को सम्मान नहीं करते हैं. इनके कार्यकाल में जिला परिषद कार्यालय में भ्रष्टाचार व्याप्त है जिनको रोक पाने में ये असफल हैं. इनके कार्यकाल में जिला परिषद की बैठक में पारित प्रस्ताव का समय पर अनुपालन नहीं करवाया जा रहा है.

अधिकांश विभागीय अधिकारी ना तो जिला परिषद की बैठक में आते हैं और ना ही बैठक का अनुपालन प्रतिवेदन ही भेजते हैं. यह उनकी असफलता को दर्शाता है. इनके कार्यकाल में जिला परिषद के आंतरिक स्रोत से आय में ना तो अपेक्षित वृद्धि हुई है और ना ही उसको बढ़ाने हेतु कोई समुचित प्रयास किया गया है. सदस्यों ने आरोप लगाते हुए आगे कहा है कि इनके कार्यकाल में जिला परिषद की महत्वपूर्ण परिसंपत्तियों पर अतिक्रमण होता रहा लेकिन उसे रोकने हेतु कोई प्रयास नहीं किया गया. यहां तक कि अभी तक जिला परिषद की सभी भूमि का सीमांकन नहीं कराया गया है.इनके कार्यकाल में जर्जर डाक बंगलों के जीर्णोद्धार एवं विकास हेतु कोई कार्रवाई नहीं की गई. जिला परिषद के नए डाक बंगले को बनाने के लिए कोई पहल नहीं की गई. सरकार से राशि प्राप्त रहने के बावजूद जिला पंचायत संसाधन केंद्र का निर्माण नहीं कराया जा रहा है.

पिछले कई दिनों से अविश्वास प्रस्ताव पर हो रहे चर्चाओं के बाजार पर विराम लगाते हुए अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष पर अविश्वास प्रस्ताव लगा दिया गया है. अविश्वास प्रस्ताव के तुरंत बाद ही जिला परिषद के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी सह डीडीसी प्रतिभा रानी ने अध्यक्ष के निर्देश पर 12 जनवरी 2024 को 11 बजे पूर्वाह्न में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा हेतु बैठक भी बुलाई है. इस संबंध में सभी जिप सदस्यों को पत्र भी जारी कर दी है.

By pnc

Related Post