कोहरे में लिपटा पटना समेत पूरा बिहार

सुबह सुबह स्कूल जाने वाल बच्चों को ठंड ने ठिठुराया




कोहरे में लिपटा पटना समेत सूबा बिहार , वाहनों को जलाना पड़ा हेडलाइट

कोहरे में गायब हुआ विधान सभा

पटना,अजीत. राजधानी पटना शुक्रवार को सुबह घने कोहरे की चादर में पूरी तरह से लिपटी नजर आई. पटना में सुबह से ही तेज ठंड ने लोगों को अन्य दिनों की अपेक्षा आज कु़छ ज्यादा ही ठिठुरने पर मजबूर कर दिया.दिन निकलने के बाद तक तकरीबन पूरे पटना में कोहरे का असर दिखा.इस दौरान सड़क पर वाहनों की हेड लाइट जलाकर लोगों को चलना पड़ा.
दिसंबर के आखिरी सप्ताह में आखिरकार ठंड ने अपना असर दिखना शुरू कर दिया. शुक्रवार को सुबह-सुबह जब छोटे-छोटे बच्चों को स्कूल जाने के लिए तैयार किए जाने लगा तो बाहर कोहरे में पूरा शहर गांव जवार निपटा नजर आया.सबसे ज्यादा ठंड से ठिठुरते परेशान हाल में छोटे-छोटे बच्चों को स्कूलों के लिए रवाना होना पड़ा.

राजधानी पटना समेत बिहार के अधिकांश जिलों में कोहरे ने रफ्तार पर ब्रेक लगा दी. कोहरे के चलते रेलगाड़िया की रफ्तार पर ब्रेक तो लगा ही सड़कों पर चल रहे हैं .वाहनों को हेडलाइट जलाकर धीरे-धीरे चलना पड़ रहा था. सुबह-सुबह चाय की दुकानों पर लोगों को ठंड के बीच ठिठुरते हुए चाय की चुस्कियां लेते हुए देखा गया. काफी दिनों से दिसंबर के महीने में ठंड नहीं पड़ रही थी जिससे खेती किसानी प्रभावित हो रही थी. अब बड़े ठंड से किसानों को फसलों के उपजाने में नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा.

मौसम विज्ञान केंद्र पटना से मिली जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य का मौसम शुष्क रहा. राज्य का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस फारबिसगंज में एवं सबसे कम न्यूनतम तापमान 10.0 डिग्री सेल्सियस गया में दर्ज किया गया. बिहार राज्य का औसत अधिकतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस एवं औसत न्यूनतम तापमान 13.02 डिग्री सेल्सियस रहा. हल्के से मध्यम स्तर का कुहासा पटना गया एवं पूर्णिया में सुबह के समय दर्ज किया गया.

मौसम विश्लेषण के अनुसार दक्षिण बांग्लादेश एवं उसके आसपास एक चक्रवर्ती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर तक बना हुआ है .अगले 24 घंटे के दौरान राज्य के मौसम का शुष्क बने रहने एवं प्रदेश के अधिकांश भागों के एक या दो स्थानों में सुबह के समय हल्के से मध्यम स्तर का कुहासा रहने का पूर्वानुमान है.अगले 5 दिनों के दौरान राज्य के अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है.

अजीत ,फुलवारीशरीफ

By pnc

Related Post