2.5 करोड़ बच्चों को आपदा के प्रति किया गया जागरूक : उदयकान्त मिश्र




सोनपुर मेले में लोगों को आपदा के समय बचाव से संबंधित दी जा रही है जानकारी

सोनपुर मेले छाया हुआ है आपदा के स्टाल पर जोकरों का जलवा

बता रहे है लोगों को आपदा से कैसे बचें

प्रतिदिन 50 बच्चे ले रहें है पेंटिंग प्रतियोगिता में भाग

सोनपुर: सोनपुर मेला स्थित बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के पवेलियन में आपदा के समय बचाव की जानकारी दी जा रही है. प्रधिकरण के पेवेलियन में आपदा जागरूकता के कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं. नुक्कड़ नाटकों के मंचन व मॉक ड्रिल के अलावा प्राधिकरण के पैवेलियन में लगाए गए विभिन्न स्टॉल पर लोगों को आपदा में सुरक्षित रहने की जानकारी दी जा रही है. बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे पैवेलियन में पहुंचे और आपदाओं से बचाव के तरीके के बारे में जानकारी हासिल की. बिहार अग्निशमन सेवा, सिविल डिफेंस, एसडीआरएफ कर्मियों ने जागरूकता अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं.

सचिव मिनेंद्र कुमार ने इस मौके पर कहा कि प्राधिकरण मेले में पवेलियन के माध्यम से बड़े स्तर तक लोगों को जन जागरूकता के लिए हितधारकों के साथ मिलकर नाटक, मुकरियां, मॉकड्रिल, पपेट, बायस्कोप तथा अन्य तरीकों से आपदा से बचाव के लिए जानकारी दी जा रही है.

प्राधिकरण के सदस्य पीएन राय ने कहा कि पवेलियन में विभिन्न स्टालों पर आने वाले लोगों को बाढ़, भूकंप, बज्रपात, आग आदि संबंधित आपदा के बारे में पूर्ण रूप से जागरूक करना हमारा प्रथम कार्य हैं. प्राधिकरण को पिछले दो वर्षों से प्रथम पुरस्कार मिला है. इसे आगे बनाए रखने की जिम्मेवारी और अधिक बढ़ जाती है. सभी हितधारकों को इसके लिए तत्पर होकर कार्य करना चाहिए.

उपाध्यक्ष डॉ. उदयकांत मिश्र ने कहा कि प्राधिकरण ने अब तक 2.5 करोड़ बच्चों को आपदा के प्रति जागरूक किया है. भूकंप से बचाव के लिए बीस हजार से अधिक राज मिस्त्रियों का प्रशिक्षण के साथ एक लाख से अधिक सामुदायिक स्वयंसेवक प्राधिकरण द्वारा तैयार किए जा चुके हैं. प्राधिकरण मदरसों के बच्चो को ट्रेनिंग, दिव्यांग जनों के ट्रेनिंग के साथ आपदा से बचाव हेतु आईआईटी पटना, आईआईएससी -बंगलौर, एनआईटी-पटना, टीआईएसए-मुंबई, आईआईपीएच गांधीनगर आदि संस्थानों के साथ एमओयू करके आपदा बचाव क्षेत्र में नवोन्मेषी कार्य कर रहा हैं.

By pnc

Related Post