17 दिन बाद सुरंग में फंसे मजदूर चट्टानों का सीना चीर आये बाहर

एम्बुलेंस से भेजे गए अस्पताल, सभी मजदूर स्वस्थ
रैट स्नाइपर ने दिखाया भारतीय दम
बंगाल के लोगों की वापसी के लिए ममता ने भेजी टीम
140 करोड़ भारतीयों की दुआओं ने किया काम
देश का सबसे बड़ा रेस्क्यू ओपरेशन ख़त्म

उत्तरकाशी।। उत्तराखंड के उत्तरकाशी में टनल में फंसे मजदूरों को निकालने की कोशिशें लगातार जारी थी जो आज मंगलवार को मंगल साबित हुई. इसके बाद से देश के लोगों में ख़ुशी का माहौल है. रेस्क्यू टीमें रैट होल माइनिंग के काम खत्म होने के बाद मजदूरों को बाहर निकाला जाना शुरू हो गया है.




140 करोड़ लोगों की दुआ ने काम किया और पहाड़ों का सीन चीर कर रैट स्नाइपर ने उस अटकलों पर विराम लाग दिया है एक बड़ी खबर लिखे जाने तक पांच मजदूरों को बाहर निकाल लिया गया है.
मजदूरों को निकालने के लिए मेडिकल टीम एंबुलेंस के साथ सुरंग में मौजूद थी जिसके सहारे मजदूरों जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाया गया.

800 मिमी व्यास का पाइप के सहारे सभी मजदूरों को बाहर निकाला गया. एनडीआरएफ की टीम पाइप के जरिए मजदूरों तक पहुंची और मजदूरों को पाइप के जरिए बाहर निकाली. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी टनल से बाहर आ गए हैं. वे कुछ घंटों पहले खुद मेडिकल बैकअप और हालातों का जायजा लेने के लिए सुरंग के अंदर गए थे. अब मलबा गिरने वाली जगह से पहले तक लोग आसानी से अंदर आ जा सकते हैं . उत्तराखंड के उत्तरकाशी सुरंग में फंसे मजदूरों को बाहर निकाला जा रहा है. सूत्रों ने कहा कि सभी मजदूरों का स्वास्थ्य ठीक है. वहीं केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह और राज्य के चीफ मिनिस्टर टनल के अंदर मौजूद हैं. दोनों नेता पूरे घटनाक्रम की निगरानी कर रहे हैं.

मजदूरों को टनल से निकालकर एंबुलेंस के माध्यम से अस्पताल ले जाया जा रहा है. सुरंग के दौरान इस घटनाक्रम को पास से देखने वाले एक अधिकारी ने कहा कि सभी मजदूर स्वस्थ हैं. इस दौरान वहां मौजूद लोग ‘भारत माता की जय’ और ‘मोदी है तो मुमकिन है’ के नारे लगा रहे हैं. बता दें, 17 दिनों से यह 41 मजदूर सुरंग में फंसे हुए थे. सिल्कियारा-बड़कोट सुरंग में दीवाली की सुबह यह मजदूर यहां फंस गए थे. तब से उन्हें बाहर निकाले की कोशिशें लगातार जारी थीं.बाहर जा सकते हैं. सीएम धामी अब सुरंग से बाहर निकल आए हैं.पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी उत्तरकाशी की सुरंग में फंसे मजदूरों के बचाव के लिए एक टीम भेजी है. उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट पर जानकारी दी कि हमारे लोगों की मदद के लिए एक टीम उत्तरकाशी भेजी गई है.

pncb

By dnv md

Related Post