युवा कार्यकर्त्ता उठाएं कांग्रेस के पुनर्जीवन का बीड़ा – मदन




राहुल का नेतृत्व और मुहब्बत की दुकान के प्रतीक से लें प्रेरणा

कांग्रेस ने दरभंगा में मनाया दिवाली मिलन

समर्पित वर्कर हैं पार्टी की जान – प्रतिभा सिंह

कोई घर न छूटे बिन दीया के – नाजिया हसन

संजय मिश्र, दरभंगा

कांग्रेस के दिग्गज नेता मदन मोहन झा ने कहा है कि पार्टी के पुनर्जीवन के लिए युवा कार्यकर्त्ता बीड़ा उठाएं. उसका असर आने वाले चुनावों में साफ दिखेगा. पीढ़ी परिवर्तन की अहमियत पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि इसके लिए अनुकूल समय है. राहुल गांधी पार्टी वर्कर्स को सबल नेतृत्व दे रहे हैं और उनकी देशव्यापी यात्रा प्रेरणा स्रोत बन गई है. उन्होंने कहा कि उनकी पीढ़ी ने कमजोरी के बावजूद पार्टी को बचाए रखा है. उन्होंने दावा किया कि उनके प्रदेश अध्यक्ष रहते कांग्रेस नेताओं का अन्य पार्टियों में पलायन न्यूनतम रहा.शनिवार 11, नवंबर 2023 को दरभंगा के कांग्रेस दफ्तर में आयोजित दिवाली मिलन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करने आए मदन मोहन झा ने कहा कि अब युवा कार्यकर्त्ता आगे आएं. उनके पास राहुल गांधी का मुहब्बत की दुकान रूपी असरदार संदेश और लक्ष्य है. इसमें रत होंगे तो भविष्य की निराशा से त्रान मिलेगा.राहुल की गंभीर राजनेता की बनी छवि और पार्टी न छोड़ने वाले वर्कर्स का गुण गान पार्टी की प्रदेश प्रतिनिधि प्रतिभा सिंह ने भी किया.

इंडिया की राजनीति में ईद मिलन समारोह जैसे आयोजनों के रुतबे और उसके खुले संदेश के बीच दिवाली मिलन समारोह को ठाठ बाट का रूप देने की बेचैनी के राजनीतिक निहितार्थ होंगे. ये जानते हुए कि होली मिलन समारोह का चलन राजनेताओं के बीच आकार ले चुका है. आम चुनाव की आहट है तो होली का इंतजार किए बिना दिवाली मिलन समारोह का ताना बाना क्यों न बुना जाए! दरभंगा कांग्रेस दफ्तर के इस आयोजन की आर्किटेक्ट रहीं कांग्रेस नेत्री और प्रदेश प्रतिनिधि प्रतिभा सिंह.

समस्त सरंजाम के लिए तमाम नेताओं ने प्रतिभा सिंह की प्रशंसा की और उनके प्रयास को मुहब्बत की दुकान से सूत्रबद्ध किया. बिहार की राजनीति में अपनी न्यून हैसियत की अकुलाहट से भींगी प्रतिभा सिंह के मुख से उन वर्कर्स का यशोगान निः स्रित होता गया जिनने कभी भी कांग्रेस के झंडे को झुकने नहीं दिया. उन्होंने कहा कि ये समारोह उन्हें और उनके जज्बे को शुक्रिया कहने का मौका है. कार्यकर्त्ता से समाज के विस्तृत फलक की ओर पार्टी के मकसद को ले जाने का इशारा दरभंगा की डिप्टी मेयर नाजिया हसन के संबोधन में भी दिखी.

विश्रांति यानि संघर्ष जनित थकावट वाली मनःस्थिति से उबरने की राह, नाजिया के स्वर, जोड़ने की उत्कंठा में खोजने का विकल्प सुझा रहे थे. उन्होंने जोर दिया कि राजनीतिक यात्रा को अर्थवान बनाने में ऐसे क्षण मूल्यवान अवसर लेकर आते. क्यों न संकल्प लें कि कोई भी द्वार ऐसा न छूटे जहां दीया न जले? खास कर जो विपन्न हैं उनके चौखट पर दिया जला कर उनकी मुस्कुराहट का साझीदार तो बनें. मैथिली में दिए उनके भाषण ने तालियां बटोरी. ज्यादा दिन नहीं बीते जब डिप्टी मेयर नाजिया हसन को मदन मोहन झा ने कांग्रेस का हिस्सा बनाया था. इलाके की खास कर सत्ताधारी गठबंधन की सियासत दलमलित हो उठी थी.

एक तरफ कांग्रेस भवन के सभागार में आयोजित इस कार्यक्रम में कर्मठ और उम्मीद का दामन थामने वाले नेता भविष्य का ताना बाना बुन रहे थे वहीं कई कार्यकर्त्ता दफ्तर के कॉरिडोर में बतियाते नजर आए. बड़े नेता के आने पर एक दूसरे से पहले अपना चेहरा दिखा देने की उत्कंठा से सराबोर नजर आए. जिला अध्यक्ष सीताराम चौधरी की सभागार में आने की अपील बेअसर साबित हो रही थी. सीताराम चौधरी ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की. समारोह में अजय कुमार जालान, राम नारायण झा, असलम, विनय कुमार झा, गोविंद झा, मनोज झा, परमानंद झा, अक्षत कुमार, रामपुकार चौधरी, जीवन झा, अरूण झा, अपलेंद्र मिश्र, गणेश चौधरी, पूनम झा, रीता मिश्रा, उदय शंकर मिश्र, दयानंद पासवान सहित सैकड़ो कांग्रेस कार्यकर्ता शामिल हुए.

By pnc

Related Post