3 चीजों के सेवन से अपनी उम्र से 10 साल छोटा दिखने लगेंगे आप

By pnc Nov 3, 2023 #AVOCADO #BROKALI #DRYFRUIT




हर कोई पूछेगा जवां स्किन का राज

क्या आप अपनी स्किन को 10 साल जवां दिखाना चाहते हैं? अगर हां, तो इसके लिए आपको चेहरे पर महंगे-महंगे क्रीम पाउडर को लगाने की जरूरत नहीं है बल्कि आप खानपान की चीजों से भी अपनी स्किन को जवां कर सकती हैं. मुख्य रूप से एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपकी स्किन जवां नजर आ सकती है. इसके अलावा आपको उन कार्य पर भी थोड़ा फोकस करने की जरूरत होती है, जो स्किन पर झुर्रियां लाने के जिम्मेवार होते हैं. इन कारणों में पराबैंगनी किरणों, खानपान में पोषक तत्वों की कमी, प्रदूषण इत्यादि शामिल है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे पोषक तत्वों के बारे में जिससे स्किन को 10 साल जवां कर सकते हैं?

एवोकाडो से स्किन को करें जवां
अपनी जवां स्किन के लिए एवोकाडो का सेवन करें. एवोकाडो में कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, तो स्किन को जवां कर सकते हैं. मुख्य रूप से इसमें मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट की अधिकता होती है, जो आपकी स्किन को जवां करने में असरदार है. इसके अलावा एवोकाडों में विटामिन ए, बी, सी, ई और के से भी भरपूर रूप से मौजूद होता है, जो आपकी त्वचा को चमकने और खूबसूरत दिखने में मदद करता है.


ब्रोकली का करें सेवन
ब्रोकली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर है. इसमें विटामिन सी और विटामिन के की अधिकता होती है, जो एंटी-रिंकल एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है. इसकी मदद से शरीर में कोलेजन का उत्पादन बढ़ सकता है. बेहतर परिणामों के लिए ब्रोकली को कच्चा या स्टीम करके खाएं. इससे स्किन जवां और खूबसूरत नजर आएगी.


ड्राई फ्रूट्स से स्किन से झुर्रियां हटाएं

नट्स प्रोटीन, विटामिन ई, आवश्यक तेल, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट जैसे विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होता है. मुख्य रूप से बादाम और अखरोट में विटामिन ई पाया जाता है, जो आपकी स्किन को सूरज की यूवी किरणों से सुरक्षित रख सकते हैं. विटामिन ई आपकी त्वचा को मजबूत बनाए रखने और स्किन पर ग्लो लाने में असरदार है. मुख्य रूप से यह आपको अनइवन स्किन टोन से छुटकाका दिला सकता है.जवां स्किन के लिए आप इन खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं. हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी स्किन से जुड़ी परेशानियां काफी ज्यादा बढ़ रही है तो ऐसी स्थिति में अपने हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

pncdesk

By pnc

Related Post