कस्टोडियन की तरह योजनाओं को जमीन पर उतारें अधिकारी : चंद्रिमा अत्रि




ऐतिहासिक बनौली पंचायत में हुआ जन संवाद

कचरा प्रबंधन प्रसंस्करण इकाई का हुआ उद्घाटन

संजय मिश्र,दरभंगा

साल 2016 के 7 फरवरी को जब बनौली गांव के प्रवेश द्वार के पास ग्रामीणों ने डिस्ट्रिक्ट वाटर एंड सेनिटेशन कमिटी के जिला समन्वयक की मौजूदगी में – खुले में शौच मुक्त पंचायत – का साइन बोर्ड लगाया तो उनके चेहरों पर खुशी छलक आई. दरभंगा जिला प्रशासन के आला अधिकारी फूले नहीं समाए कि बनौली जिले का पहला खुले में शौच मुक्त पंचायत बन गया है. उनके लिए ये गौरव के पल रहे. तीन महीने बाद राज्य सरकार की ओर से इस संबंध में प्रशस्ति पत्र मिला. शुक्रवार 6 अक्टूबर 2023 को दरभंगा की सदर एसडीओ चंद्रिमा अत्रि इसी गांव पहुंची. जहां उन्होंने सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के धरातल पर स्थिति को देखा.. समझा.

जन संवाद के मैराथन अभियान के तहत वे सिंहवाड़ा प्रखंड के बनौली पंचायत पहुंची थी. उद्देश्य के अनुरूप चंद्रिमा अत्रि ने ग्रामीणों से सीधे बात की.. उनकी समस्याओं को जाना. इसी क्रम में योजनाओं के अमल की वास्तविक स्थिति उनके नजर में आई. लोगों की परेशानी को महसूस कर स्थानीय सरकारी अमले को दो टूक निर्देश दिए. शिथिलता नहीं बरतने की ताकीद की और कोताही बर्दाश्त नहीं करने की बात कही.

राजकीय मध्य विद्यालय में हुए इस आयोजन में एसडीओ चंद्रिमा अत्रि ने लोगों को संबोधित किया और योजनाओं के क्रियान्वयन का वाचडॉग बने रहने के लिए उत्साहित किया. जन संवाद कार्यक्रम में सदर भूमि सुधार उपसमाहर्ता, प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड कृषि पदाधिकारी, प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी, कार्यक्रम पदाधिकारी (मनरेगा), प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी, स्थानीय मुखिया एवं अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ साथ पंचायत के आम लोग उपस्थित रहे. जन संवाद कार्यक्रम पूरा करने के बाद चंद्रिमा अत्रि ने पंचायत के नवनिर्मित कचरा प्रबंधन प्रसंस्करण इकाई का उद्घाटन किया. इस अवसर पर उन्होंने परिसर में पौधरोपण किया.

By pnc

Related Post