ये गेम-चेंजर होगा साबित,जी 20 में आर्थिक गलियारे को लेकर बोले बाइडन

By pnc Sep 10, 2023 #bagga #jo biden in g20 #PM MODI

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने जी20 समिट में भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे पर सहमति बनने पर खुशी जाहिर की.अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि यह परियोजना सिर्फ पटरियां बिछाने को लेकर नहीं है, ये कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। ये क्षेत्रीय निवेश के लिए गेम चेंजर साबित हो सकती है.मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि अमेरिका, भारत, संयुक्त अरब अमीरात,  सऊदी अरब, फ्रांस, जर्मनी, इटली और यूरोपीय संघ ने नए भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे के लिए एक ऐतिहासिक समझौते को अंतिम रूप दिया है। यह परियोजना सिर्फ पटरी बिछाने को लेकर नहीं है, यह एक गेम-चेंजिंग क्षेत्रीय निवेश साबित होगा.




पीएम मोदी ने भी समझौते की तारीफ की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस समझौते की तारीफ की और कहा कि भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारा सहयोग, नवाचार और साझा प्रगति का प्रतीक बनने का वादा करता है। पीएम ने कहा कि ये गलियारा मानव प्रयास और महाद्वीपों में एकता का प्रमाण साबित होगा।

शिपिंग और रेलवे कनेक्टिविटी कॉरिडोर बनाने पर सहमति

बता दें कि भारत, अमेरिका, सऊदी अरब और यूरोपीय संघ ने शनिवार को जल्द ही एक मेगा भारत-मध्य पूर्व-यूरोप शिपिंग और रेलवे कनेक्टिविटी कॉरिडोर बनाने के लिए ऐतिहासिक समझौते की घोषणा की।

पीएम मोदी ने परियोजना की घोषणा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते दिन G20 शिखर सम्मेलन के मौके पर इस महत्वाकांक्षी परियोजना की घोषणा की थी. पीएम मोदी के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, सऊदी अरब के प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन सलमान और यूरोपीय संघ के नेता भी मौजूद थे.यह भारत, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, यूरोपीय संघ, फ्रांस, इटली, जर्मनी और अमेरिका से जुड़े कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे पर सहयोग पर एक ऐतिहासिक और अपनी तरह की पहली पहल है.

PNCDESK

By pnc

Related Post