मरीजों को मिलेगी कतार से मुक्ति, हॉस्पिटल ने लांच किया अपना ऐप

घर बैठे ही लगेगा मरीजों का नम्बर और ले सकेंगे परामर्श भी

आरा की लेडी डॉक्टर संगीता गुप्ता को मिला एस्पायरिंग लेडी का खिताब




आरा,7 अगस्त(ओ पी पांडेय). प्राइवेट अस्पताल हो या फिर सरकारी मरीजों को इलाज के लिए लंबी कतार उन्हें और बीमार कर डालती है. पीड़ित मरीज को जहाँ चिकित्सीय इलाज की जरूरत जल्द होती है वहाँ उन्हें अपनी कतार का इंतजार करना पड़ता है. कतार में या तो मरीज को खुद लगना पड़ता है या फिर उसको लाने वाले परिचारक (अटेंडेंट) को लगना पड़ता है. यह पीड़ादायक इंतजार वर्षो से मरीज करते आ रहे हैं जिसका समाधान करने में अभीतक तंत्र विफल रहा है. हालांकि कई बड़े शहरों में प्राइवेट अस्पतालों ने एप्प के जरिये चिकित्सीय परामर्श कोविड के दौरान दिया चालू किया था. लेकिन अब भोजपुर के मरीजों को इस लंबी कतार और इंतजार से छुटकारा मिलने वाली है. जी हाँ चौंकिये मत! यह कोई कोरी कल्पना नही बल्कि इस परेशानी से छुटकारा दिलाने में मरीजों के हमदर्द का सबसे बड़ा साथी बना है आरा का एक भरोसेमंद अस्पताल “आर.एल.मेमोरियल हॉस्पिटल.” इस प्राइवेट हॉस्पिटल ने एक ऐप बना यह सुविधा मरीजों के लिए उपलब्ध कराया है जिससे अब घर बैठे हैं मरीज अपनी नम्बर लगा सकेंगे और ऐप के जरिये घर बैठे ही चिक्तिसीय परामर्श भी ले पाएंगे. R. L. Hospital नाम से ऐप प्ले स्टोर पर उपलब्ध है.

आरा के जज कोठी मोड स्थित आर.एल. मेमोरियल हॉस्पिटल द्वारा अपने हॉस्पिटल की ऐप की लॉन्चिंग रविवार की शाम को की गई. ऐप की लॉन्चिंग के मौके पर आर. एल. मेमोरियल हॉस्पिटल के डॉक्टर विजय गुप्ता और डॉ संगीता गुप्ता दोनों मौजूद थे. इस मौके पर दोनों चिकित्सकों ने कहा कि ऐप लॉन्चिंग का मकसद जिले के अलावा दूसरे जिलों के सभी मरीजों को घर बैठे उन सुविधाओं से रू-ब-रू कराना जो अब तक आरा में किसी हॉस्पिटल के द्वारा नहीं किया गया था. इस ऐप के माध्यम से ना केवल मरीज व उनके परिजन घर बैठे नंबर लगा सकेंगे बल्कि चिकित्सीय परामर्श भी ले सकेंगे. आरा शहर के लिए यह अपने आप में एक अनोखा प्रयोग है. डॉ विजय गुप्ता ने कहा कि आर. एल. मेमोरियल हॉस्पिटल अपने स्थापना काल से ही लगातार बेहतर और अपडेट चिकित्सा व्यवस्था के साथ लोगों की सेवा कर रहा है. इस कड़ी में ऐप लॉन्चिंग हमारा एक नया प्रयास है. उन्होंने कहा कि हमारे अस्पताल ने अब कैशलेस इलाज को बढ़ावा देने का निर्णय लिया है. यही कारण है कि अलग-अलग निजी कंपनियों जैसे icici लुम्बार्ड, केयर हेल्थ, आयुष्मान भारत जो कि लोगों को हेल्थ कार्ड इश्यू कराती है उनसे हमारा टाईअप है और आगे भी कई निजी कंपनियों से हमारी बात चल रही है जो कैशलैस फैसिलिटी के लिए हमारे अस्पताल से संपर्क में हैं.

इस मौके पर डॉ संगीता गुप्ता ने भी प्रेस के लोगों से बात की और पिछले दिनों पटना में एक मीडिया संस्थान की तरफ से आयोजित कार्यक्रम में एस्पायरिंग वुमन का अवार्ड से नवाजे जाने के लिए भोजपुर के सभी लोगों को आभार प्रकट किया. उन्होंने कहा कि ये भोजपुर की जनता का प्यार ही है जिसने मुझे इस खिताब तक पहुँचाया.

बताते चलें कि यह सम्मानित सम्मान उन्हें पद्मश्री डॉ शांति राय के हाथों मिला था. बता दें कि डॉ संगीता गुप्ता पिछले 12 सालों से लगातार अपने आर.एल. मेमोरियल अस्पताल के बैनर तले भोजपुर सहित अन्य जिलों से आई महिला मरीजों का जो कई तरह की बीमारियों से पीड़ित रहती हैं उनकी सेवा और इलाज करते रही हैं.

उन्होंने कहा कि एक महिला होने के नाते चिकित्सा क्षेत्र में काम करना काफी चैलेंजिंग होता है लेकिन रोजाना इसमें नया कुछ सीख रही हैं और आने वाले दिनों में भी वह महिलाओं को प्रसूति रोग के अलावा कई अन्य समस्याओं से भी निजात दिलाने की कोशिश करेंगी. मौके पर आरएल हॉस्पिटल के कई कर्मचारी भी मौजूद थे.

Related Post