आश्रितों की बहाली के लिए अध्यादेश लाए बिहार सरकार




बिहार राज्य दफादार चौकीदार पंचायत ने किया पोलो ग्राउंड में प्रदर्शन

बिहार चौकीदार संवर्ग नियमावली को हाई कोर्ट ने किया समाप्त

सरकारी वकील ने अदालत में मजबूती से नहीं रखा पक्ष

संजय मिश्र,दरभंगा

मंगलवार 30 मई 2023 को बिहार राज्य दफादार चौकीदार पंचायत के सदस्यों ने पोलो ग्राउंड में जोरदार प्रदर्शन किया. वे हताश हैं कि बिहार चौकीदार संवर्ग नियमावली को हाई कोर्ट ने समाप्त कर दिया है. प्रदर्शनकारी नेताओं ने आरोप लगाया कि नीतीश सरकार ने अदालत के सामने नियमावली का मजबूती से पक्ष नहीं रखा.

प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए पंचायत के राष्ट्रीय महासचिव संत सिंह ने आरोप लगाया कि बिहार सरकार दफादर और चौकीदार के साथ भेदभाव कर रही है. यही कारण है कि अदालत में सरकारी वकील ने दृढ़ता से अपना स्टैंड नहीं रखा.

नतीजतन हाई कोर्ट ने बिहार चौकीदार संवर्ग नियमावली 2014 को निरस्त कर दिया. इसका परिमार्जन हो सकता है. सेवानिवृत दफादार चौकीदारों और सेवानिवृत होने वाले दफादार चौकीदारों के आश्रितों की बहाली का रास्ता साफ करने के लिए बिहार सरकार अध्यादेश ले आए. कार्यकारी अध्यक्ष जीतू सिंह ने मौके पर कहा कि 25 फरवरी 2023 के पहले चयनित स्वैक्षिक सेवानिवृत के उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र देने की मांग की.

पंचायत के दरभंगा प्रमंडलीय अध्यक्ष कामेश्वर प्रसाद यादव ने दफादार चौकीदारों को ए सी पी / एम ए सी पी का लाभ देने की मांग की. स्थिति को स्पष्ट करते हुए उन्होंने कहा बताया कि दरभंगा जिला में कुल 7 सौ चौकीदारों में करीब एक सौ, मधुबनी जिले के 11 सौ चौकीदारों में एक भी नहीं और समस्तीपुर जिले के 4 सौ चौकीदारों में से एक को भी ये लाभ नहीं मिल पाया है

.

जिलाध्यक्ष मनीष पासवान ने इस अवसर पर दरभंगा जिले में दफादार और वरीय दफादार के रिक्त पदों को प्रोन्नति से भरने की सरकार से मांग की. मौके पर कहा गया कि दरभंगा में दफादारों से डाक ड्यूटी, बैंक ड्यूटी और कैदी एस्कॉर्ट ड्यूटी बंद की जाए. वरीय अधिकारियों के आवास पर दफादार चौकीदारों से कराई जा रही बेगारी बंद हो. बाद में प्रदर्शनकारियों का एक प्रतिनिधिमंडल दरभंगा के आयुक्त से मिला और ज्ञापन सौंपा.

प्रदर्शन का नेतृत्व संत सिंह, जीतू सिंह, कामेश्वर प्रसाद यादव, अरुण कुमार पासवान, मनीष कुमार पासवान और नवीन कुमार पासवान ने संयुक्त रूप से किया.

By pnc

Related Post