पटना नाउ की खबर पर मुहर, आ गया शिक्षक बहाली का विज्ञापन

By dnv md May 30, 2023 #bpsc #Teacher bahali #Tre

पटना।। बिहार में शिक्षकों के आंदोलन और नई अध्यापक नियमावली के विरोध के बीच बिहार लोक सेवा आयोग ने आखिरकार विद्यालय अध्यापक बहाली का विज्ञापन जारी कर दिया है. मंगलवार को ही आयोग के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए इस बात के संकेत दिए थे कि तमाम मुद्दों पर शिक्षा विभाग के साथ उनकी बातचीत सार्थक रही है और जल्द ही विज्ञापन जारी होगा. और प्रेस कॉन्फ्रेंस के महज कुछ घंटे बाद ही बिहार लोक सेवा आयोग ने अपनी वेबसाइट पर विद्यालय अध्यापक बहाली का विज्ञापन जारी कर दिया है. अभ्यर्थियों को 15 जून से बहाली का मौका मिलेगा जबकि आवेदन की आखिरी तारीख 12 जुलाई होगी. पटना नाउ ने आपको पहले ही यह जानकारी दी थी कि इसी महीने शिक्षक बहाली का विज्ञापन जारी होगा और आखिरकार आज विज्ञापन जारी होने के साथ पटना नाउ की खबर पर मुहर लग गई है.

विज्ञापन संख्या 26/2023 के मुताबिक कुल 170461 पदों के लिए विज्ञापन जारी हुआ है जिसके तहत 15 जून से 12 जुलाई के बीच ऑनलाइन आवेदन अभ्यर्थियों को करना होगा. एक अभ्यर्थी अगर बीटेट/सीटीईटी और एसटेट पास है यानी प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक तीनों में क्वालीफाई है तो वह तीनों परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है लेकिन उसे अपनी प्राथमिकता पहले ही बतानी पड़ेगी कि वह किसी एक पद के लिए ही चयनित होगा. सामान्य और अन्य अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क ₹750 होगा जबकि सभी कोटि की महिलाओं, दिव्यांग और एससी-एसटी के लिए आवेदन शुल्क ₹200 होगा. एक आवेदक तीन बार ही शिक्षक बहाली परीक्षा में भाग ले सकता है. वही आवेदन में अभ्यर्थी को 3 जिलों का विकल्प देना पड़ेगा जिसमें वह चयनित होने के बाद पोस्टिंग चाहता है.




आयोग ने प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में विभिन्न जिलों और विभिन्न कोटि के तहत पूरी वैकेंसी जारी की है कि किस जिले में किस पद के लिए कितनी वैकेंसी है और किस कोटि में कितनी वैकेंसी है. आप भी बीपीएससी के इस लिंक पर क्लिक करके पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं. https://bpsc.bih.nic.in/ 👈

pncb

By dnv md

Related Post