फर्स्ट पेपर क्वालीफाई करने पर ही होगी सेकेंड पेपर की जांच

By dnv md May 13, 2023 #bpsc #Teacher bahali

बिहार लोक सेवा आयोग ने विद्यालय अध्यापक भर्ती परीक्षा का सिलेबस जारी कर दिया है. परीक्षा की मुख्य बातों पर गौर करें तो निगेटिव मार्किंग के अलावा फर्स्ट पेपर क्वालीफाई करना अभ्यर्थियों के लिए एक बड़ा टास्क होगा. इसके साथ ही यह भी उम्मीद जताई जा रही है कि इसी महीने बिहार लोक सेवा आयोग डेढ़ लाख से ज्यादा पदों के लिए बहाली प्रक्रिया शुरू कर सकता है. वरिष्ठ आईएएस और बिहार लोक सेवा आयोग परीक्षा की तैयारी को लेकर अभ्यर्थियों को गाइड कर रहे डॉ रणजीत कुमार सिंह ने अध्यापक भर्ती परीक्षा सिलेबस को लेकर बताया कि

👉 परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होगी
👉 परीक्षा में सभी स्तर के अभ्यर्थियों के लिए दो पेपर की परीक्षा देना अनिवार्य है.
👉 प्रथम पेपर 100 अंकों का होगा, जिसमें 25 अंक की अंग्रेजी और 75 अंक का हिंदी होगा.
👉 प्रथम पेपर की परीक्षा प्राथमिक शिक्षक से लेकर माध्यमिक शिक्षक तक को देनी होगी.
👉 प्रथम पेपर में पास होने के लिए 30% अंक लाने अनिवार्य है.




द्वितीय पेपर

👉 प्राथमिक स्कूल के शिक्षकों के लिए 150 अंकों की परीक्षा होगी, जहां सिर्फ सामान्य अध्ययन से प्रश्न पूछे जाएंगे.
👉 माध्यमिक स्कूल के शिक्षकों के लिए 150 अंकों की परीक्षा होगी, जहां 100 अंक के प्रश्न उनके संबंधित विषय से होंगे एवं 50 अंक के प्रश्न सामान्य अध्ययन से होगा.
👉 उच्चतर माध्यमिक स्कूल के शिक्षकों के लिए 150 अंकों की परीक्षा होगी, जहां 100 अंक के प्रश्न उनके संबंधित विषय से होंगे एवं 50 अंक के प्रश्न सामान्य अध्ययन से होगा.

बिहार लोक सेवा आयोग के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने 2 दिन पहले ही इस बात की जानकारी सोशल मीडिया के जरिए दी थी कि बीपीएससी को विद्यालय अध्यापक भर्ती परीक्षा देने की जिम्मेवारी सौंपी गई है.

आपको एक बार फिर से बता दें कि पेपर वन 100 मार्क्स का होगा जिसमें 25 अंक इंग्लिश और 75 अंक  हिंदी, उर्दू, बंगला इत्यादि से होंगे. लेकिन इन पेपर में अभ्यर्थियों को केवल पास मार्क्स लाना है इसके अंक के आधार पर मेरिट लिस्ट नहीं बनेगा लेकिन यदि आप इस पेपर में पास नहीं करते हैं तो आपके 2nd पेपर की जांच नहीं होगी जबकि
पेपर-2. 150 अंक का होगा और इसमें प्राप्त अंक के आधार पर ही मेरिट लिस्ट बनेगा.

pncb

By dnv md

Related Post