राजनीतिक परिदृष्य में बदलाव की आहट, उपेंद्र कुशवाहा की होगी महती भूमिका : लक्ष्मी पासवान

By pnc Apr 19, 2023 #Lakshmi Paswan #sanjay mishra




आरएलजेडी का राजगीर चिंतन शिविर गढ़ेगा राजनीति का नया प्रतिमान

28, 29 और 30 अप्रैल को राजगीर में शिविर

बिहार की राजनीति चर्निंग के दौर में है. विभिन्न राजनेताओं से मिल रहे ऑप्टिक्स ये आभास दे रहे कि राज्य में सालों से जारी राजनीति अपना परिदृष्य बदलने जा रही है. कहीं संलयन की प्रक्रिया दिख रही है तो वहीं राजनीतिक आकांक्षाओं के रूपक सम्मोहित करने को आतुर. सम्मिलन के संकेत तो मिलेंगे ही. कुछ ऐसी ही प्रतिध्वनि सुनाई दी मंगलवार को दरभंगा के एकमी में हुए आरएलजेडी के विशेष सम्मेलन में. जहां नेताओं ने प्रतिमान विस्थापन की ललक जाहिर की और मुद्दों में बदलाव के संकेत दिए. ये जुटान हुआ 28, 29 और 30 अप्रैल को पार्टी के राजगीर शिविर की तैयारी के सिलसिले में मंथन खातिर.

आरएलजेडी यानि राष्ट्रीय लोक जनता दल के वरिष्ठ नेता लक्ष्मी पासवान ने कहा कि बिहार की राजनीति के स्वरूप में परिवर्तन तय है और इस प्रवाह में उपेंद्र कुशवाहा की अहम भूमिका होगी. इसका ताना बाना राजगीर शिविर में आकार लेगा. उन्होंने स्पष्ट किया कि बिहार एवं बिहारियों के मान सम्मान की रक्षा उपेंद्र कुशवाहा की प्राथमिकता है. बिहार के समग्र विकास के लिए वे संघर्षरत रहे हैं. लक्ष्मी पासवान ने कहा कि राज्य में सरकार नाम की चीज दिखाई नहीं देती. दफ्तरों में भ्रष्टाचार चरम पर है और अफसरशाही का बोलबाला है.

इसे फरीछ करते हुए पार्टी नेता सफदर इमाम ने कहा कि मौजूदा सरकार में किसी भी दल के राजनीतिक कार्यकर्ता की कोई हैसियत नहीं रहने दी गई है. ब्यूरोक्रेसी हावी है. ऐसे में उनके जैसे तमाम राजनीतिक कार्यकर्ता उपेंद्र कुशवाहा के हर कदम पर साथ देने को तैयार हैं. जिला संयोजक राजीव कुशवाहा ने कहा कि उपेंद्र कुशवाहा ने इस पार्टी को बिहार का भविष्य संवारने के लिए ही बनाया है. राकेश वर्मा ने मौके पर दावा किया कि जेडीयू ही नहीं बल्कि अन्य राजनीतिक दल के कार्यकर्ता राजगीर शिविर में भाग लेंगे.

बैठक को संगठन प्रभारी विनोद चौधरी निषाद, विजय महतो, अनिल यादव, यदुवीर कुशवाहा, अमीरुल हक, रविंद्र महतो, नवीन कुमार सिंह, सुरेंद्र यादव, राजीव कुमार राय, संटू झा, महेंद्र पोद्दार, यदुवंश कुमार, राजेश कुमार रोशन, प्रवीण पासवान, राजन कुमार पासवान, राजेश पासवान, विनोद यादव, विपिन कुमार पासवान, चन्दन राय, मंजू देवी, प्रीति कुमारी, रंजना, सुजीत कुमार, रामशंकर सिंह, कपिल शर्मा, अरुण झा आदि ने भी संबोधित किया.बिहार को बेहतर विकल्प देने की बात की गई. वैचारिक आधार तैयार करने के संकेत तो दिए गए लेकिन संगठन को विचार के खूंटे से जकड़ने से बचने की सावधानी भी दिख रही थी.

संजय मिश्र,दरभंगा

By pnc

Related Post