इस बार की ईद भी फीकी गुजरेगी या शिक्षकों को मिलेगी ईदी

मौलाना मज़हरुल हक़ विश्वविद्यालय के कुलपति ने शिक्षा मंत्री के आदेशों की उड़ाई धज्जियाँ




शिक्षा विभाग ने 2 करोड़ 18 लाख का आवंटन भी कर दिया

कुलपति ने प्रतिनिधि मंडल से कहा नहीं है फंड

शिक्षा मंत्री प्रोफ़ेसर चंदशेखर ने वेतन देने का दिया है निर्देश

एक साल से बिना वेतन के कार्यरत अरबी – फ़ारसी विश्व विद्यालय के नवनियुक्त शिक्षकों का मामला अब और गहराता जा रहा है. कुलपति मो. आलमगीर ने वेतन न मिलने के मुद्दे पर शिक्षा विभाग को जिम्मेदार बताया है तो, दूसरी तरफ शिक्षा विभाग ने दो माह पूर्व ही वेतन भुगतान के लिए स्पष्ट आदेश जारी कर दिया था .वहीं वेतनादि मद में शिक्षा विभाग ने 2 करोड़ 18 लाख का आवंटन भी कर दिया गया है लेकिन सैलरी नहीं मिल रही है.

वेतन भुगतान के मामले में मौलाना मजहरूल हक़ अरबी – फ़ारसी विश्व विद्यालय अब शिक्षा मंत्री के आदेशों की धज्जियाँ उड़ाना शुरू कर दिया है. शिक्षा मंत्री प्रोफ़ेसर चंदशेखर ने 17 दिसंबर 2022 की कार्यवाही में स्पष्ट आदेश दिया था कि मंत्री द्वारा निदेश दिया गया कि बिहार लोक सेवा आयोग और बिहार विश्वविद्यालय सेवा आयोग के माध्यम से नियुक्त सहायक प्राध्यापकों के वेतन भुगतान हेतु विश्वविद्यालयों में वेतनादि मद में उपलब्ध आवंटन से भुगतान किया जा सकता है. इस हेतु स्पष्ट लिखित निदेश निर्गत किया जा रहा है”.

शिक्षा विभाग द्वारा जारी दस्तावेज में रेखा कुमारी ,निदेशक, उच्च शिक्षा बिहार सरकार ने स्पष्ट रूप से सभी विश्वविद्यालयों को वेतन भुगतान हेतु आदेश जारी किया है. यह पत्र 2 फ़रवरी  2023 को जारी किया गया है. इस पत्र के मिलने के बाद भी विश्वविद्यालय के कुलपति ज़नाब आलमगीर ने शिक्षा विभाग की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए कहा कि मैं इस मामले में मजबूर हूँ और यह मेरे अख्तियार में नहीं है. पटना स्थित मौलाना मजहरुल हक़ अरबी फ़ारसी विश्वविद्यालय के शिक्षकों को एक साल से अधिक समय से वेतन नहीं मिला है.

इससे पहले 6 अप्रैल 2023 को ईद के पहले वेतन निर्गत कराने हेतु शिक्षकों का एक प्रतिनिधिमंडल कुलपति प्रोफ़ेसर मो. आलमगीर से मिला था. परन्तु कुलपति ने फंड की कमी की बात करके अपना पल्ला झाड़ लिया था. विश्वविद्यालय में कुल  19 नवनियुक्त शिक्षकों का वेतन लंबित है. इसमें इस्लामिक अध्ययन , फ़ारसी, अरबी, प्रबंधन, पत्रकारिता व जनसंचार और शिक्षा विषय के तीन- तीन शिक्षक शामिल हैं. सबके सामने अब यह एक बड़ा सवाल बनकर उभरा है कि नवनियुक्त शिक्षकों को कब मिलेगा वेतन? एक तरफ सारे अधिकारीयों और कर्मचारियों को वेतन मिल रहा है जबकि वेतन न मिलने से नवनियुक्त शिक्षकों में मायूसी है. सवाल यह भी है कि क्या इस बार की ईद भी फीकी गुजरेगी या शिक्षकों को ईदी मिलेगी?

PNCDESK

By pnc

Related Post