विधान परिषद की 5 सीटों के चुनाव में जदयू-भाजपा को दो-दो सीट


एक सीट प्रशांत किशोर की टीम के अफाक को


बिहार विधान परिषद के पांच सीटों लिए हुए चुनाव संपन्न हो गए हैं. पांचों सीटों पर वोटों की गिनती भी पूरी हो गई है. गयास्नातक सीट बीजेपी के खाते में गई है. यहां से बीजेपी प्रत्याशी अवधेश नारायण सिंह ने जीत हासिल की है. वहीं सारण स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से महागठबंधन के प्रत्याशी वीरेन्द्र नारायण यादव चुनाव जीते है. उन्होंने अपने निकटम एनडीए उम्मीदवार महाचन्द्र प्रसाद सिंह को 5951 मतों के अंतर से पराजित किया. वीरेंद्र को 32,249 और महाचंद्र को 26,288 वोट मिले. सारण शिक्षक विधान पार्षद सीट पर प्रशांत किशोर समर्थित कैंडिडेट अफाक अहमद की जीत हुई है. अफाक पहली बार में ही विजयी रहे.





गया स्नातक सीअ से भाजपा उम्मीदवार अवधेश नारायण सिंह ने जीत हासिल की है. अवधेश नारायण 493 वोटों से आगे निकले. इसके साथ ही उनकी गया स्नातक निर्वाचन सीट से जीत तय हो गयी. दूसरे स्थान पर राजद के पुनीत कुमार हैं. गया शिक्षक क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी जीवन कुमार को जीत मिली. वहीं जदयूके संजीव श्याम सिंह दूसरे नंबर पर रहे . विधान परिषद के कोसी शिक्षक निर्वाचन में जदयू ने बड़ी जीत दर्ज की है. नवगछिया अनुमंडल के रंगरा प्रखंड अन्तर्गत मदरौनी निवासी डॉ. संजीव कुमार सिंह ने लगातार चौथी बार इस सीट पर कब्जा किया है. इस चुनाव में कोसी में कमल मुरझा गया है. भाजपा प्रत्याशी को करारी हार का सामना करना पड़ा है. प्रत्याशी की जमानत जब्त हो गयी है.

कोसी शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र पर संजीव कुमार सिंह के परिवार का लंबे समय से दबदबा रहा है. 1974 में पहली बार संजीव कुमार सिंह के पिता शारदा प्रसाद सिंह निर्वाचित हुए थे. 2008 तक लगातार उन्होंनेइस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया. सितम्बर 2008 मेंशारदा प्रसाद सिंह के निधन के बाद 2009 में उपचुनाव हुआ था. डॉ संजीव कुमार सिंह 2009 में पहली बार इस सीट पर हुए उपचुनाव में जीत दर्ज की. उसके बाद 2011, 1017 और 2023 में परचम लहराया है. इस चुनाव में कोसी,सीमांचल और पूर्वी बिहार के 14 जिलों के मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. डॉ. संजीव कुमार सिंह ने बताया कि 1974 से इस सीट पर पहले पिता और बाद में वह प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

PNCDESK

By pnc

Related Post