जमशेदपुर में सम्पन्न हुआ AITC का दो दिवसीय तृतीय राष्ट्रीय अधिवेशन

देश के 17 राज्यों से 150 राष्ट्रीय सदस्य कलाकारों की हुई भागीदारी




निर्विरोध चुने गए राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सभी पदाधिकारी

जमशेदपुर, 4 मार्च. AITC का तृतीय राष्ट्रीय अधिवेशन सह सांस्कृतिक महोत्सव झारखंड की इस्पात नगरी जमशेदपुर में सांस्कृतिक एकता के ताने-बाने के बीच संपन्न हुआ. 2- मार्च तक चले दो दिवसीय आयोजन में 17 राज्यों से आये देशभर से लगभग 150 कलाकारों ने भाग लिया जो राष्ट्रीय कमिटी के सदस्य थे. कार्यक्रम आदित्यपुर स्थित श्रीनाथ यूनिवर्सिटी के सभागार में संपन्न हुआ. जमशेदपुर के रंगकर्मियों की मेजबानी में अपने आतिथ्य से आये सभी कलाकारों का दिल जीत लिया.

प्रथम दिवस के सत्र में रंगमंच और रंगकर्मियों के विकास पर गहन मंथन राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्यों ने किया. इस दौरान वर्तमान समय में देश और दुनिया की हालात पर भी चर्चा हुई और रंगमंच की इसके लिए भूमिका पर भी मौजूद वरिष्ठ रंगकर्मियों ने चिंतन कर अपनी-अपनी राय प्रस्तुत की.

AITC के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने अशोक मेहरा

चुनावी प्रकिया के बाद निर्विरोध रूप से AITC (ऑल इण्डिया थिएटर काउंसिल) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक मेहरा बने. वही सतीश कुन्दन राष्ट्रीय महासचिव के रूप में चुने गए. राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के रूप में मो. निजाम, उपाध्यक्ष वशिष्ठ प्रसाद सिन्हा व राजगोपाल पाढी, राष्ट्रीय सचिव के रूप में राजेंद्र प्रसाद, राष्ट्रीय सह-सचिव के रूप में रजित सिंह कंवर तथा तकनीकी सचिव के रूप में सुनील चौहान, राष्ट्रीय नृत्य प्रभारी सरसी चंद्रा और राष्ट्रीय संयोजक के रूप में अशोक मानव का चयन चयन समिति के तीन सदस्यीय दल ने किया.

चुनाव के कार्य मे इस दल में राष्ट्रीय संरक्षक एवं चुनाव प्रभारी अजय मलकानी, अवधेश सिंह एवं चुनाव पर्यवेक्षक प्रदीप बाजपेयी शामिल थे. चुनाव की घोषणा के बाद सभी AITC के नवनिर्वाचित पदाधिकारको को उनके पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई. बताते चलें कि AITC के उपरोक्त सभी पदों कब लिए सिर्फ एक नाम ही नामांकन के लिए नामित किये जिसके कारण चुनाव पर्यवेक्षक पदाधिकारियों ने निर्विरोध रूप से सभी को उक्त पदों के लिए विजयी घोषित किया. AITC के विभिन्न पदों पर निर्विरोध चयन ने AITC के आपसी एकता को राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शित कर दिया. इस चुनाव ने साबित कर दिया कि देश भर के कलाकार एक परिवार के अंग हैं और एक दूसरे के लिए दिल से समर्पित हैं.

नवनिर्वाचित राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक मेहरा ने कहा रंगमंच की समृद्धि के लिए AITC प्रतिबद्ध

AITC के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर चुने जाने के बाद अपने स्वागत अभिभाषण में अशोक मेहरा ने कहा कि “रंगमंच की समृद्धि के लिए AITC प्रतिबद्ध है. हम कलाकारों के लिए कल्याणकारी योजनाओं पर अमल करने वाले हैं.” उन्होंने कहा कि पिछले पांच सालों से वे AITC से जुड़े हुए हैं उन्हें कोई पद की इच्छा कभी नही थी. उन्होंने कहा कि बीते दिनों में उन्होंने यही महसूस किया कि हर सदस्य एक समान है. बस कुछ प्रोटोकॉल के तहत पदों पर कुछ नाम रखने पड़ते हैं. उन्होंने अध्यक्ष पद पर नामित करने के लिए उपस्थित सभी कलाकारों का आभार प्रकट किया.

वही राष्ट्रीय महासचिव सतीश कुन्दन ने कहा किए AITC ने कलाकारों को संकटकालीन समय में मदद पहुंचाने हेतु आपदा राहत कोष का गठन किया है.

AITC कलाकारों को जीवन बीमा से जोड़ेगा तथा 70 वर्ष से उपर के कलाकारों को सरकारी योजनाओं से तहत ₹-1000/- मासिक पेंशन के रूप में चालू किया जाएगा.
इसके साथ ही अगले वर्ष से देश भर में होने वाले नाट्य-महोत्सवों से चयनित बेस्ट नाटक,लेखक व निर्देशक के पुरस्कार AITC की ओर से दिए जाएंगे.

जमशेदपुर से ओ पी पाण्डेय की रिपोर्ट

Related Post