DM और SP की क्लास के बाद क्या बालू ठेकदारों की है बारी

केंद्रीय मंत्री का ग्रामीण दौरा, DM और SP को लगी फटकार, बालू ठेकेदारों पर होगी कार्रवाई

विकास की जमीनी हकीकत से रु-ब-रु हुए केंद्रीय मंत्री




सिंचाई सुविधाओं में अनियमितता पर DM की लग गई क्लास

अवैध बालू खनन से सोन नद की दुर्दशा पर जताई चिंता, संबंधित ठेकेदार पर होगी कार्रवाई

आरा,13 मार्च. आरा के सांसद और केंद्रीय ऊर्जा व नवीनीकरण मंत्री आर.के. सिंह ने शनिवार और रविवार को अपने संसदीय क्षेत्र के कई गांवों का दौरा गांवों में विकास की जमीनी हकीकत को देखने के लिए किया. क्षेत्र में जमीनी हकीकत से जब सामना हुआ तो विकास के हाल को देख आग बबूला हुए केंद्रीय मंत्री ने भोजपुर DM और SP की लगा डाली क्लास और बालू के ठेकेदारों पर भी भड़के. इस दौरान उन्होंने सांसद निधि और CSR फंड से हुए विकास कार्यों का बारीकी से अवलोकन किया और अधिकारियों को कई निर्देश दिया.

शनिवार को संदेश प्रखंड के गांवों में तो रविवार को भी संदेश प्रखंड के ही काकन डीहरा, मनियच, बिछियांव, धर्मपुर, सुरूंगापुर, कोरी, रामासाढ़ आदि गांवों का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने क्षेत्र का न सिर्फ दौरा किया बल्कि लोगों का फीडबैक भी लिया. विकास की जमीनी हकीकत से रू-ब-रू के साथ ही लोगों की योजनाओं के कार्यान्वयन के प्रति राय भी उन्होंने जाना. इसी दौरान उन्होंने समस्या व अनियमितता का मामला पाया, फिर क्या था उन्होंने वहां उन्होंने संबंधित अधिकारियों की क्लास भी लगाई. उन्होंने अधिकारियों को फटकारते हुए कहा कि विकास से कोई समझौता नहीं किया जाएगा. क्षेत्र का गुणवत्तापूर्ण तरीके से विकास को प्राथमिकता देते हुए उन्होंने इसके लिए राशि की कमी नहीं होने का एलान किया.

इस दौरान उन्होंने सोन नद का भी जायजा लिया और बालू के अवैध खनन से नद की दुर्दशा पर चिंता जताते हुए ठेकेदार पर मामला दर्ज कराने आश्वासन दिया. उन्होंने चिंतित होकर पूछा कि आखिर अधिकारियों को सोन नद की दुर्दशा क्यों नहीं दिख रही है? नियमों की अवहेलना कर बालू का अवैध खनन आखिर क्यों होने दिया जा रहा है?

सोन नद की दर्दशा पर चिंतित होने के बाद उन्होंने किसानों के खेती के लिए सिंचाई व्यवस्था जब दुरूस्त नहीं पाया तो बिफर पड़े. उन्होंने सिंचाई की बिगड़ी व्यवस्था पर डीएम पर भी बरस पड़े और उनकी खिंचाई कर दी. उन्होंने कहा कि सिंचाई सुविधा दुरुस्त कराएं ताकि किसानों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े. उन्होंने यह भी कहा कि किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए केंद्र सरकार संकल्पित है, इसलिए किसानों को अलग फीडर से बिजली भी दी जा रही है ताकि फसलों की सिंचाई में उन्हें किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.

अपने स्वच्छ छवि और कड़े तेवर ले लिए आरा के मशहूर सांसद सह मंत्री महोदय आर के सिंह ने लॉ एंड आर्डर के मुद्दे पर SP की भी क्लास लगाई और कहा कि विधि-व्यवस्था हर हाल में दुरुस्त रहनी चाहिए. यह क्लास केंद्रीय मंत्री ने क्षेत्र भ्रमण के दौरान स्कॉट में कुछ शिकायत मिलने के बाद लगाई थी. इसको उन्होंने गंभीरता से लिया और कहा कि इससे आमजन के प्रति यहां की पुलिस की संवेदनशीलता का अंदाजा लगाया जा सकता है.

रविवार को भी संदेश प्रखंड के गांवों में लोगों से आत्मीय मुलाकात की और इलाके के विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई. लोगों को आश्वस्त किया कि गुणवत्तापूर्ण विकास मेरी प्राथमिकता रही है और इससे किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा. NTPC, पावर ग्रिड समेत विभिन्न कॉरपोरेट कंपनियों के CSR फंड से भी क्षेत्र के विकास की चर्चा की और कहा कि सांसद निधि के अलावा CSR फंड से भी क्षेत्र का विकास हो रहा है. आरा रेलवे स्टेशन को भी क्लास वन स्टेशन बनाने की भरपूर कोशिश जारी है. पावर ग्रिड और NTPC के CSR फंड से पार्कों का सौंदर्यीकरण किया गया है और भी पार्कों और चौक- चौराहों को विकसित किया जा रहा है.

आरा से ओ पी पाण्डेय की रिपोर्ट

Related Post