मुश्किल में नेहा, कब होगा अश्लील गायकों पर बिहार में एक्शन

पटना,22 फरवरी. लोकगीतों में समय-समय पर वर्तमान स्थितियों पर शब्दों को गूंथ अपने गानों से वायरल होने वाली लोकगायिका नेहा राठौर फिलहाल मुश्किलों में घिरती नजर आ रही हैं. अपने हर गाने पर सोशल मीडिया में ट्रोल और वायरल होने वाली नेहा के प्रशसंकों के लिए फिलहाल बुरी ख़बर है. ख़बर ये है कि नेहा राठौर को यू. पी. पुलिस ने कानूनी नोटिस थमाया है. नोटिस के अकबरपुर, कानपुर देहात के प्रभारी निरीक्षक प्रमोद कुमार शुक्ला ने जारी किया है.

‘यूपी में का बा’ गाने से सबसे ज्यादा वायरल गर्ल बिहार के कैमूर जिले की रहने वाली लोकगायिका नेहा राठौर अपने खास अंदाज के गीतों के लिए पब्लिक फेम बनी रहती हैं.




बता दें कि हाल ही में कानपुर देहात अग्निकांड पर उन्होंने युपी में का बा सीजन-2 गाना गाया था. नेहा अक्सर सरकार पर अपने गीतों से तंज कसते हुए पब्लिक के बीच चर्चा में रहती है. अपने ट्वीटर, फेसबुक व यू-ट्यूब चैनल से नेहा के कई गीतों का पोस्ट देखा जा सकता है.

नेहा के गीतों के इस तंज पर पुलिस विभाग ने उन्हें घेरते हुए एक नोटिस जारी कर उनसे सात सवाल पूछा है. जिसमें तीन दिन के अंदर उनसे स्पष्टीकरण मांगा है. जारी नोटिस में भी पूछा गया है कि सोशल मीडिया के जिन प्लेटफार्म पर वे उक्त गीतों को पोस्ट करती हैं उन्हें वह खुद चलाती हैं या कोई और यह काम करता है.

पुलिस ने उनसे पूछा है क‍ि जिन गीतों को गाया है वह उन्होंने खुद लिखे हैं या किसी ने लिखकर दिया है? गीत लिखने और गाने का आधार क्या है? स्पष्टीकरण न देने पर पुलिस आगे की विधिक कार्रवाई करेगी.

लोकगायिका नेहा सिंह राठौर ने अपने ट्वीटर और यू-ट्यूब चैनल पर इस नोटिस को लेकर भी एक वीडियो शेयर किया है. वीडियो में नेहा सिंह पुलिसकर्मियों से कहती हुई नजर आ रही हैं कि ”कौन इतना परेशान करवा रहा है आपको?”. सवाल का जवाब देते हुए पुलिसकर्मी कहते हैं कि आप परेशान कर रही हैं, हम कहां परेशान कर रहे हैं”.

नेहा से पुलिस ने पूछा है ये सवाल:

  • क्या आप क्या वीडियो में आप स्वयं हैं अथवा नहीं.
  • यदि वीडियो में आप स्वयं हैं तो स्पष्ट करें कि क्या यह वीडियो आपके द्वारा यूट्यूब चैनल Neha Singh Rathore ‘यूपी में का बा Season 2’ शीर्षक से तथा ट्विटर अकाउंट @nehafolksinger पर अपनी स्वयं की ईमेल आईडी से अपलोड किया गया था अथवा नहीं.
  • क्या Neha Singh Rathore Channel और ट्विटर अकाउंट @nehafolksinger आपके हैं अथवा नहीं. यदि हैं, तो क्या आपके द्वारा इनका उपयोग किया जाता है या नहीं.
  • वीडियो में प्रयुक्त किए गए गीत के शब्द क्या आपके द्वारा स्वयं लिखे गए हैं अथवा नहीं.
  • यदि उक्त गीत आपके द्वारा स्वयं लिखा गया है तथा आप इसे प्रमाणित करती हैं अथवा नहीं.
  • यदि उक्त गीत किसी अन्य के द्वारा लिखा गया है तो क्या आपके द्वारा लेखक से उसकी पुष्टि सत्यापित करवाया गया अथवा नहीं.
  • उक्त गीत से उत्पन्न भावार्थ से समाज पर पड़ने वाले प्रभाव से आप भिज्ञ हैं अथवा नहीं.

अब देखना यह दिलचस्प होगा कि नेहा इन सवालों का क्या जवाब देती है. अगर नेहा 3 दिनों के भीतर जवाब नही देती है तो उसपर क्या कानूनी कार्रवाई होगी, यह भी जानने के लिए देश की निगाहें लगी हैं. अब वजह जो भी हो लेकिन अगर ऐसे नोटिस से आपसी वैमनस्य पर यदि अंकुश लगता है तो उन गायकों पर जरूर लगाम लगेगा जो भाषा और जाति को आधार बना समाज को द्वेषाग्नि में झोंक देते हैं. फिलहाल कदम की जरूरत बिहार के प्रसासनिक अधिकारियों को है जहाँ गन्दी गलियों से लेकर शब्दों तक की अस्मिता का चीर हरण करने वाले गायक गायिकाओं पर धड़ल्ले से लोग डांस कर भोजपुरी सौभाग्य का डंका पिट मिलयन व्यूज का प्रमाण दे रहे हैं.

ओ पी पांडेय की रिपोर्ट

Related Post