एयर शो की ये तस्वीरें आपने नहीं देखी होगी




अब भारत तेज व दूर की सोचता है फैसला भी तुरंत लेता है : पीएम मोदी

लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर ‘प्रचंड’ ने एयरो इंडिया शो में एरोबेटिक प्रदर्शन किया

एयरो इंडिया 2023 के 14वें संस्करण का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

नया भारत अब नहीं गंवाएगा कोई मौका- पीएम मोदी

एयरक्राफ्ट एचएलएफटी -42 पर ‘बजरंगबली’ ने खींचा सबका ध्यान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज बेंगलुरु के येलहंका वायु सेना स्टेशन में एयरो इंडिया 2023 के 14वें संस्करण का उद्घाटन किया. साथ ही पीएम मोदी ने एयरो इंडिया 2023 पर स्मारक डाक टिकट भी जारी किया. एयरो इंडिया 2023 के 14वें संस्करण में पीएम मोदी ने कहा कि रक्षा एक ऐसा क्षेत्र है, जिसकी तकनीक, मार्केट और सतर्कता को सबसे जटिल माना जाता है. हमारा लक्ष्य है 2024-25 तक इसके निर्यात के आंकड़े को डेढ़ बिलियन से बढ़ाकर 5 बिलियन डॉलर तक ले जाया जाए. पीएम मोदी ने कहा कि अमृतकाल का भारत एक फाइटर पायलट की तरह आगे बढ़ रहा है, जिसको ऊंचाइयां छूने से डर नहीं लगता. जो सबसे ऊंची उड़ान भरने के लिए उत्साहित है. आज का भारत तेज सोचता है, दूर की सोचता है और तुरंत फैसले लेता है.

पीएम मोदी ने कहा कि 21वीं सदी का नया भारत अब न तो कोई मौका गंवाएगा और न ही मेहनत करने में पीछे रहेगा. हम तैयार हैं. सुधारों की राह पर हम हर क्षेत्र में क्रांति ला रहे हैं. दशकों तक रक्षा का सबसे बड़ा आयातक देश अब 75 देशों को रक्षा उपकरण निर्यात करता है. पीएम मोदी ने कहा कि एयरो इंडिया 2023 न्यू इंडिया की नई सोच को दर्शाता है. एक समय था जब इसे महज एक शो समझा जाता था.

पिछले कुछ सालों में देश ने इस धारणा को बदल दिया है. आज यह सिर्फ दिखावा नहीं है, बल्कि भारत की ताकत भी है. यह भारतीय रक्षा उद्योग के दायरे और आत्मविश्वास पर केंद्रित है. बेंगलुरु में एयरो इंडिया 2023 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बेंगलुरु का आसमान न्यू इंडिया के सामर्थ्य का गवाह बन रहा है. बेंगलुरु का आसमान इस बात की गवाही दे रहा है कि नई ऊंचाई ही नए भारत की सच्चाई है. आज देश नई ऊंचाइयों को छू रहा है और उसे पार भी कर रहा है.

पीएम मोदी ने कहा कि एयरो इंडिया का यह आयोजन भारत के बढ़ते हुए सामर्थ्य का उदाहरण है. इसमें दुनिया की करीब 100 देशों की मौजूदगी होना दिखाता है कि भारत पर पूरे विश्व का विश्वास कितना बढ़ गया है.एयरो इंडिया शो के उद्घाटन के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि देश-विदेश के एग्जिबिटर इसमें अपनी भागीदारी कर रहे हैं. इसने अब तक अपने सारे रिकोर्ड तोड़ दिए हैं. इसमें भारतीय एमएसएमई  भी हैं, स्वदेशी स्टार्ट अप भी है और दुनिया की जानी मानी कंपनी भी है.

राजनाथ सिंह बोले- वैश्विक आकाश में चमक रहा है भारत

एयरो इंडिया 2023 के 14वें संस्करण में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारे रक्षा क्षेत्र ने कुछ वर्षों में एक लंबी यात्रा तय की है. इस यात्रा में रक्षा क्षेत्र ने सफलता के कई पड़ाव पार किए हैं, जो आगे चल कर इस क्षेत्र में मजबूती का स्तंभ बने हैं. एयरो इंडिया भी उन्हीं स्तंभों में से एक है. उन्होंने कहा कि वैश्विक आकाश में भारत एक ऐसे सितारे के रूप में उभरा है, जो न केवल चमक रहा है बल्कि दूसरों को भी अपनी चमक से रोशन कर रहा है. भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने एयरो इंडिया 2023 के उद्घाटन समारोह में फ्लाईपास्ट के दौरान गुरुकुल गठन का नेतृत्व किया.

राफेल, तेजस, मिग-29 ने दिखाई अपनी ताकत

एयरक्राफ्ट एचएलएफटी -42 पर ‘बजरंगबली’ ने खींचा सबका ध्यान

एयरो इंडिया में 100 से अधिक देशों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं. साथ ही भारत के एमएसएमई स्टार्टअप के साथ-साथ प्रतिष्ठित वैश्विक कंपनियां इस आयोजन में भाग ले रही हैं. एयरो इंडिया शो 2023 के दौरान भारतीय वायु सेना के ताकत की झलक भी दिखाई दी. भारतीय वायु सेना के राफेल विमान ने बेंगलुरु के येलहंका एयरबेस पर एयरो इंडिया 2023 के दौरान उड़ान भरी.भारतीय वायु सेना की एरोबेटिक टीम सारंग के हेलीकॉप्टरों ने एयरो इंडिया 2023 के दौरान बेंगलुरु के येलहंका एयरबेस में शक्ति का प्रदर्शन किया.इसके साथ ही आईएएफ की सूर्यकिरण एरोबेटिक टीम ने एयर बेस में परफॉर्म किया.

एयरो इंडिया के 14वें संस्करण में स्वदेशी सुपरसोनिक एयरक्राफ्ट एचएलएफटी -42 सुर्खियों का केंद्र रहा. इसकी टेल पर भगवान हनुमान की फोटो लगी है, जिसमें लिखा है कि तूफान आ रहा है.भारतीय वायु सेना के तेजस विमान ने एयरो इंडिया 2023 में शक्ति प्रदर्शन किया.भारतीय वायु सेना का ईएमबी-145, एसयू-30 और मिग-29 ने एयरो इंडिया 2023 में हिस्सा लिया.इसके अलावा भारतीय वायु सेना के विंटेज विमान डगलस डीसी-3 डकोटा ने एयरो इंडिया 2023 में उड़ान भरी. इस आयोजन में 100 से अधिक देशों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं.

PNCDESK

By pnc

Related Post