निजी क्लीनिकों और अस्पतालों में भी हड़कंप

दो दिनों से बंद हैं कई बड़े दुकानों के शटर




आरा,9 फरवरी. भोजपुर मुख्यालय आरा में 7 फरवरी का दिन बड़ा ही यादगार रहा. वेलेंटाइन डे के शुरुआती दिन को रोज डे ले चर्चा कर रूप में हँसी ठिठोली करने वाले लोगों को जैसे ही इस बात की सूचना मिली कि जदयू MLC और शहर के धनकुबेर कहे जाने वाले राधा चरण सेठ के यहाँ इनकम टैक्स की रेड पड़ी है तो रोज डे की चर्चा मुरझाए गुलाब की पंखुड़ियों सी गायब हो गयी और पूरा शहर ये जानने के लिए लगा रहा कि रेड के दौरान इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के हाथ सेठ का कितना खजाना हाथ लगा.

इस दौरान मीडिया वाले भी फर्राटे से दौड़ते कभी सेठ के स्टेशन और बाबू बाजार स्थित दोनों बंगले, तो होटल तो कभी रिसोर्ट तो कभी उनके ज्वेलरी शॉप के इर्द-गिर्द गिद्द की नजर लगाए रहे लेकिन न तो सेठ के किसी परिजनों से मुलाकात हो पाई और न ही इनकम टैक्स की तरफ से कोई अधिकारी इस दौरान बात ही कर पाया.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार SSB जवानों के साथ सेठ के देश भर के लगभग 18 ठिकानों पर इनकम टैक्स के अधिकारी उनके प्रोपर्टी का हिसाब जोड़ने में मशगूल रहे. शाम होते ये पता लगा कि इनकम टैक्स वालों ने SBI से नोट गिनने की मशीन मंगाया है. सेठ के ठिकानों पर इनकम टैक्स अधिकारियों की मौजूदगी के बाद शहर के कई बड़े दुकानों में शटर लग गया.

इतना ही नही कागजों को रात भर जांच करने वाली इनकम टैक्स की टीम ने बुधवार 8 फरवरी को सेठ के ठिकानों के अतिरिक्त 3 प्राइवेट अस्पतालों पर भी छापा मारा जिसमें जीरो माईल स्थित कौशल्या समय हॉस्पिटल, पकड़ी स्थित डॉक्टर रश्मि सिंह और अजीत सिंह का शिव मेमोरियल नर्सिंग होम और पीर बाबा मोड़ स्थित शिवा हॉस्पिटल शामिल है. इन तीनो अस्पतालों में आयकर विभाग की 8 सदस्यीय टीम ने असिस्टेंट कमिश्नर प्रशांत सागर के नेतृत्व में इन निजी क्लिनिको पर छापा मारा और टैक्स चोरी के कागजों का मिलान किया. इस दौरान अधिकारियों ने इन निजी अस्पतालों में मरीज की सुविधाओं का अभाव पाया और इस बारे में जब डॉक्टर को बोला तो बात गर्माहट तक पहुंच गई. यही नही अस्पताल में स्थित दवा की दुकान जिसके नाम पर है वह निकला उसी ही अस्पताल का कम्पाउन्डर. जिसके बात इन निजी अस्पतालों पर आज भी इनकम टैक्स की कार्रवाई जारी है और अस्पताल को स्वास्थ्य विभाग के तय मानक पैमाने पर नही होने के बाद आज CS भी इन अस्पतालों का निरीक्षण कर रहे हैं. हालांकि इस दौरान कोई कुछ भी मीडिया से कहने से बचते फिर रहा है.

इनकम टैक्स द्वारा जारी तीसरे दिन गुरुवार को भी छापेमारी के बाद कुछ सामने नही आने के बाद जहाँ शहर के अन्य व्यवसायी वर्ग और निजी क्लिनिकों के संचालकों के बीच हड़कंप मचा हुआ है. टैक्स चुराने वाले वैसे तमाम लोगों की सांसे अटकी पड़ी है कि इनकम टैक्स के अगले निशाना वो ही हो. इधर तीसरे दिन भी विभाग को कुछ हाथ नही लगने के बाद यह भी चर्चा तेज है कि जदयू MLC राधचरण सेठ का मामला रफा दफा करने के लिए इनकम टैक्स अब डाक्टरों और अन्य जगह ऐसे छापेमारी कर ध्यान भटका रही है. लेकिन सच्चाई क्या है ये तो विभाग के अधिकारियों के सामने आने के बाद ही पता चलेगा. लेकिन इतना तो तय है कि IT विभाग की अचानक से रेड की सक्रियता ने टैक्स चोरों की नींद तो उड़ा ही दिया है.अब देखना है कि एक साथ कई ठिकानों पर रेड मारने वाली तेज-तर्रार IT की टीम को टैक्स चोरी करने वाले हाथ लगते हैं या फिर मायूसी ही.

तीसरे दिन जांच के सुई आरा के हरखेन कुमार वस्त्रालय पर भी गई जहां कुछ कागजों की जांच करने आयकर विभाग के अधिकारी पहुंचे. हालांकि यह जांच वहाँ से हुई कुछ खरीदारी और हरखेन धर्मशाला की खरीदारी को लेकर हुई, जहाँ पूछताछ के लिए टीम पहुँची. अधिकारियों के वहां पहुंचते ही बाजार का माहौल खलबली से भर गया और मीडिया की जमात भी वहां जुट गई, लेकिन आयकर विभाग के अधिकारी कुछ ही देर में पूछताछ कर वहां से निकल गए. अधिकारियों के जांच का सिलसिला यहीं नहीं थमा बल्कि जांच की आंच आरा से चलकर 100 किमी दूर सासाराम सेठ के एक करीबी के यहां पहुंचा जो बालू कारोबार से जुड़ा हुआ था. रोहतास के डेहरी प्रखंड क्षेत्र की चकन्हा पंचायत की मुखिया पूनम देवी के आवास पर भी उक्त छापेमारी चली. विभाग की टीम सेठ से जुड़े तमाम लोगो और उनके करीबियों का डाटा खंगाल रही है, जिससे टैक्सी चोरी का प्रमाण मिल सके. इनकम टैक्स के अधिकारी भले ही देर शाम तक चले गए लेकिन ऐसा नहीं है कि जांच का यह सिलसिला यहीं थम गया. कागजों की जांच और कई जगह से मिले अन्य कागजों के मिलान के बाद इनकम टैक्स कार्रवाई के लिए पुनः आरा का रुख कर सकती है. अगर ऐसा हुआ तो इस बार कार्रवाई में देर नही सीधे टैक्स चोरी में पकड़े जाने वालों पर इनकम टैक्स का एक्शन दिखेगा.

PNCB

Related Post