एक बार फिर फुल प्रूफ व्यवस्था में इंटर की परीक्षा

By dnv md Jan 31, 2023 #bihar board #BSEB #INTER EXAM

बिहार में इंटर की परीक्षा एक बार फिर अत्यंत कड़ाई के साथ कराने की तैयारी बिहार बोर्ड ने एक कर ली है. बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने परीक्षा से 1 दिन पहले मीडिया से बातचीत करते हुए पूरी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि दो स्तर पर परीक्षार्थियों की Frisking, तीन स्तर पर दण्डाधिकारी (Magistrate) की प्रतिनियुक्ति, परीक्षा केन्द्रों पर सी०सी०टी०वी० एवं वीडियोग्राफी की व्यवस्था के साथ-साथ परीक्षा प्रारंभ होने से 10 मिनट पूर्व तक ही प्रवेश की अनुमति, परीक्षार्थियों को Electronic watch, Somart watch अथवा Magnetic watch पहन कर परीक्षा भवन में प्रवेश करने पर प्रतिबंध, सभी विषयों में 10 सेट में प्रश्न पत्र, परीक्षा केन्द्र के 200 मीटर की परिधि में अनधिकृत व्यक्ति के प्रवेश पर प्रतिबंध आदि व्यवस्थाओं के बीच इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2023 का आयोजन एक फरवरी से होगा.

आनंद किशोर ने बताया कि राज्य के 38 जिलों के 1,464 परीक्षा केन्द्रों पर 6,36,432 छात्राओं एवं 6,81,795 छात्रों सहित कुल 13 लाख 18 हजार 227 विद्यार्थी इंटर परीक्षा में शामिल होंगे. जिला प्रशासन द्वारा परीक्षा संचालन के क्रम में समिति के सभी निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन किया जाएगा. साथ ही, परीक्षा के आयोजन के संबंध में राज्य सरकार की Zero Tolerance की नीति पर अमल करते हुए परीक्षा की पवित्रता (Sanctity) हर हाल में सुनिश्चित करने हेतु भी निदेश दिया गया है.




File Pic

निदेश दिया गया है कि सभी जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक अपने जिले के विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर स्वयं भ्रमणशील रहेंगे और साथ ही अपने अधीनस्थ पदाधिकारियों को भी परीक्षा केन्द्रों पर भ्रमणशील रहने का निदेश देंगे. यह सुनिश्चित किया जाएगा कि परीक्षा केन्द्रों पर 200 मीटर की परिधि में किसी भी अनधिकृत व्यक्ति का प्रवेश वर्जित रहे.

इंटर परीक्षा की तैयारियों का जायजा लेते पटना डीएम

सभी परीक्षा केन्द्रों पर त्रिस्तरीय मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति यथा- जोनल, सब जोनल तथा सुपर जोनल स्तर पर की गई है. साथ ही, परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल / पदाधिकारी भी प्रतिनियुक्त किए गए हैं. परीक्षार्थी मात्र सुई वाली घड़ी पहन कर ही परीक्षा भवन में प्रवेश कर सकते हैं.

pncb

By dnv md

Related Post