जिंदगी का शतक निभा विदा हो गयी हीराबेन

100वें जन्मदिन पर उन्होंने PM मोदी को बुद्धि से काम और शुद्धि से जीवन जीने की दी थी सलाह

अहमदाबाद,30 दिसम्बर. भारत के पीएम मोदी की माताजी हीराबेन दामोदर दास मोदी का निधन शुक्रवार के अहले सुबह लगभग 3.30 में अहमदाबाद के अस्पताल में हो गया. वे 100 वर्ष की थीं. उनकी बुधवार को तबीयत बिगड़ गई थी, जिसके बाद उन्हें अहमदाबाद के यूएन मेहता अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जिसके बाद प्रधानमंत्री मोदी अपनी मां से मिलने अस्पताल पहुंचे थे. गुजरात के गांधीनगर में पीएम मोदी की मां का अंतिम संस्कार हुआ. पीएम ने ही मुखाग्नि दी.




प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि शानदार शताब्दी का ईश्वर चरणों में विराम…

मां में मैंने हमेशा उस त्रिमूर्ति की अनुभूति की है, जिसमें एक तपस्वी की यात्रा, निष्काम कर्मयोगी का प्रतीक और मूल्यों के प्रति प्रतिबद्ध जीवन समाहित रहा है. उन्होंने यह भी लिखा है कि ” मैं जब उनसे 100वें जन्मदिन पर मिला तो उन्होंने एक बात कही थी, जो हमेशा याद रहती है कि કામ કરો બુદ્ધિથી, જીવન જીવો શુદ્ધિથી यानि काम करो बुद्धि से और जीवन जियो शुद्धि से। वे अपना जन्मदिन अक्सर माँ के साथ ही मनाते थे और अक्सर उनसे मिलने उनका स्वास्थ्य जानने के लिए अहमदाबाद जाया करते थे. वे अपने माता-पिता को देव समान पूजते थे.

PM की माताजी के निधन की खबर के बाद देश मे शोक की लहर है. राजनीति के बड़े नेताओं से लेकर सामाजिक, एकेडमिक संस्थानों और सांस्कृतिक संस्थानों ने सोशल मीडिया पर दुख व्यक्त किया है. संवेदनाओं का तांता लगा हुआ है.

PNC Desk

Related Post