60 दिन में सुनिश्चित हो सफाई, दवाई और सुनवाई नहीं तो होगी कार्रवाई


बिहार की स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर उपमुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव ने अधिकारियों और डॉक्टरों को अल्टीमेटम दे दिया है. कल देर रात पीएमसीएच और अन्य अस्पतालों के निरीक्षण के दौरान कई बड़ी खामियां तेजस्वी यादव ने पकड़ी थीं. इस दौरान उन्होंने गैर जिम्मेदार लोगों को फटकार भी लगाई थी और आज उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और संबंधित पदाधिकारियों को अल्टीमेटम भी दे दिया है. उन्हें 60 दिन में सारी व्यवस्था दुरुस्त करने या कार्रवाई के लिए तैयार रहना को कह दिया गया है.

तेजस्वी यादव ने बिहार के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, जिला सदर अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में स्वास्थ्य सेवा में सुधार का 60 दिनों का लक्ष्य दिया है. जिसमें सफ़ाई, दवाई, सुनवाई और कारवाई सुनिश्चित करना शामिल है. उन्होंने स्पष्ट किया कि किसी भी प्रकार की कोई कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.




जिला, सदर एवं बड़े अस्पतालों में 24 घंटे उचित स्टाफ़ के साथ Help Desk और Complaint Desk स्थापित करने का आदेश दिया गया है जिसमें मरीज़ों के भर्ती होने से लेकर, Ambulence, शव वाहन, रेफ़रल की सहज व सरल सुविधा प्रदान करने साथ-साथ मृत्यु प्रमाण पत्र निर्गत करने की प्रक्रिया को भी सुगम बनाने का निर्देश दिया है.

जिला अस्पतालों को रेफ़रल पॉलिसी का SOP फ़ॉलो करने एवं सभी आवश्यक दवाओं की उपलब्धता व मेडिकल उपकरणों को चालू अवस्था में रखने का भी निर्देश है. उन्होंने कहा कि जहां मानव संसाधन की कमी है उसकी तत्काल पूर्ति की जाए और रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया में तेज़ी लाया जाए.

हमने सभी को स्पष्ट कहा है कि l’am allergic to corruption. स्वास्थ्य विभाग में किसी भी प्रकार की वित्तीय अनियमितता, रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. हम पूर्व स्वास्थ्य मंत्री की तरह स्कोर नहीं पूछेंगे बल्कि पर्फ़ोर्मन्स के स्कोर के आधार पर आपकी सेवा का मूल्यांकन करेंगे.- Tejaswi Yadav

आज पटना के ज्ञान भवन में स्वास्थ्य विभाग के शीर्ष अधिकारियों और चिकित्सकों की बुलाई गयी इस बैठक में स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारी, सभी जिलों के सिविल सर्जन, बिहार के सभी मेडिकल कॉलेजों के सुपरिंटेंडेंट और डीपीएम उपस्थित थे.

pncb

By dnv md

Related Post