जानिए कहाँ हुई पूरे नगर की सुख-शांति वाली महाआरती !

आरा के सुख शांति के लिए की गई मॉं आरण्य देवी की महाआरती

आरा, 30 अगस्त. सैकड़ो लोगों की भीड़, सभी के गले में लाल चुनरी, ढोल, झाल और घंटों के बीच आरती के जलते दीपों से मंत्रोच्चार के साथ चल रही थी आरती. ये नजारा था भोजपुर की अधिष्ठात्री देवी माँ आरण्य देवी मंदिर के प्रांगण में सोमवार की रात्रि 8 बजे का. मौका था महाआरती का आयोजन, जो विशेष था क्योंकि यह आरती हर दिन की तरह होने वाली आरती नही बल्कि आरा नगर की सुख और शांति के लिए विशेष तौर पर प्रर्थना वाला आरती थी और चुकि आयोजन में नगर के सैकडों श्रद्धालु थे इसलिए इस आरती को महाआरती का नाम दिया गया था.




धार्मिक मान्यता है कि अगर कोई व्यक्ति मंत्र नहीं जानता, पूजा की विधि नहीं जानता लेकिन आरती कर लेता है, तो भगवान उसकी पूजा को पूर्ण रूप से स्वीकार कर लेते हैं. यह आरती सभी के कल्याण के लिए की जाती है और जब इस आरती को बहुत सारे लोग समूह में करें तो यह महाआरती कहलाता है और ऐसी महाआरती की प्रार्थना से समाज और प्रदेश का कल्याण होता है.

स्कंद पुराण के अनुसार, भगवान विष्णु ने कहा है कि जो व्यक्ति घी के दीपक से आरती करता है वो कोटि कल्पों तक स्वर्गलोक में निवास करता है. जो व्यक्ति मेरे समक्ष हो रही आरती के दर्शन करता है, उसे परमपद की प्राप्ति होती है और अगर कोई व्यक्ति कपूर से आरती करता है तो उसे अनंत में प्रवेश मिलता है.

महाआरती के खत्म होते ही मंदिर का पूरा प्रांगण मॉं आरण्य देवी की जय से गुंजायमान हो गया. मंदिर के महंत रंगनाथ बाबा ने सभी भक्तों से माता की पूजा करवायी. इस मौके पर मंदिर में आये सभी भक्तों ने माता की पूजा अर्चना की. साथ ही देर रात तक श्रद्धालुओं द्वारा भजन कीर्तन भी होता रहा.
मंदिर के महंत रंगनाथ बाबा ने कहा कि मॉं आरण्य देवी आरा की अधिष्ठात्री देवी है साथ ही साथ पूरे नगर की रक्षा भी करती हैं. इसलिए यह विशेष महाआरती पूरे नगर को हर आपदा से बचाए रखने और सुख सम्पदा के लिए समर्पित था. मन्दिर के महंत रंगनाथ बाबा के पुत्र महंत सुशांत बाबा ने आग्रह करते हुए कहा कि हम पूरे नगरवासी हर वक्त माता के ऋणी है क्योंकि मॉं नगर देवी होने के साथ साथ पूरे नगर की संरक्षिका भी है. समय- समय पर सामुहिक महाआरती का आयोजन होता रहेगा जिसमें पूरे आरावासियों का सादर स्वागत है. माता का दरबार हर लोगों के लिए खुला है. इस महाआरती के सफल आयोजन में धर्म जागरण मंच, मुख्य रूप से अपनी सक्रिय भूमिका निभाने वाले अविनाश बाबा, बिहारी बाबा, आर्यन बाबा,पवन सत्यार्थी, विशाल सिंह, रोहित ओझा, सुमित राज, मनन, जय केशरी के साथ अन्य सैकड़ों भक्त माता की इस महाआरती में मौजूद थे.

आरा से ओ पी पांडेय की रिपोर्ट

Related Post