बिहार में इस तारीख से खुल जाएंगे मध्य विद्यालय

File Pic

पिछले करीब 1 साल से बंद पड़े बिहार के प्राथमिक व मध्य विद्यालयों को लेकर न सिर्फ स्कूल संचालक बल्कि आम लोग भी सवाल पूछ रहे थे कि आखिर ये स्कूल कब खुलेंगे. 4 जनवरी से बिहार में हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल खुल चुके हैं कोचिंग संस्थान भी खुल चुके हैं और कॉलेज की कक्षाएं भी शुरू हो चुकी है और अब सरकार ने शुक्रवार को एक बड़ा फैसला लिया है.

पटना में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक हुई है जिसमें कक्षा 6 से 8 तक के स्कूलों को खोलने पर सहमति बनी है. शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने इसकी पुष्टि की है.




संजय कुमार

उन्होंने बताया कि 8 फरवरी से कक्षा 6 से 8 तक के सरकारी और निजी स्कूल बिहार में खुल जाएंगे. यह सभी स्कूल पिछले साल मार्च महीने से ही बंद पड़े हैं. कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन के वजह से मार्च महीने में भी स्कूल बंद कर दिए गए थे जो अब तक बंद पड़े हैं. 8 फरवरी से सरकार ने कक्षा 6 से 8 तक के स्कूलों को खोलने की अनुमति दी है. स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति 50% से ज्यादा नहीं होगी लेकिन सभी शिक्षक और अन्य स्टाफ को हर रोज स्कूल आना होगा. कक्षा 1 से 5 तक के स्कूलों को खोलने को लेकर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है. सूत्रों के मुताबिक अगले कुछ दिनों में प्राइमरी स्कूलों को खोलने को लेकर भी फैसला हो सकता है.

एसोसिएशन ऑफ इंडिपेंडेंट स्कूल्स बिहार के अध्यक्ष डॉ सी बी सिंह और महासचिव डॉ राजीव रंजन सिन्हा ने बिहार सरकार को जूनियर कक्षाओं को चालू करने के निर्णय के लिए धन्यवाद दिया है, साथ ही यह विश्वास दिलाया है कि पटना प्रक्षेत्र, सी बी एस ई से संबंध सभी विद्यालय, शासन द्वारा कोविड से बचाव के समस्त नियमों एवं सावधानियों का अक्षरशः पालन करेंगे. एसोसिएशन ने यह भी विश्वास व्यक्त किया है कि प्राथमिक कक्षाएं भी फरवरी के मध्य से खोल दी जाएंगी क्योंकि लगभग एक वर्ष तक विद्यालय से दूर रहने के कारण बच्चों का मानसिक विकास अतिशय प्रभावित हुआ है और अभिभावक अपनी चिंता से हमें लगातार अवगत करा रहे हैं.

राजेश तिवारी

By dnv md

Related Post