5,10 और 100 के पुराने नोटों पर ये है लेटेस्ट जानकारी

जबसे सोशल मीडिया में यह खबर वायरल हुई है कि भारत में ₹5, ₹10 और ₹100 के पुराने नोट बंद होने वाले हैं उसके बाद से ही आम लोगों में हड़कंप मचा हुआ है. दरअसल एक कार्यक्रम के दौरान आरबीआई के एक अधिकारी ने जो बयान दिया था उसे सोशल मीडिया पर डालने के बाद यह कंफ्यूजन पैदा हुआ. इसके बाद लोगों के दिमाग में आशंका घर कर गई है कि ₹5, ₹10 और ₹100 के पुराने नोट हैं उन्हें बंद कर दिया जाएगा और सिर्फ नए नोट ही प्रचलन में रहेंगे.

पिछली नोटबंदी में भारी फजीहत झेल चुके लोगों के लिए यह खबर किसी बड़ी झटके से कम नहीं थी. सोशल मीडिया में इस खबर के वायरल होने के बाद प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो(P.I.B) ने ट्वीट करके अपने फैक्ट चेक के जरिए लोगों को जानकारी दी है यह ख़बर पूरी तरह फर्जी है इसमें कहीं कोई सच्चाई नहीं है.




क्या है मामला!

दरअसल एक कार्यक्रम के दौरान रिजर्व बैंक के एक अधिकारी ने मंच पर यह कहा था कि हम पुराने नोट जो उपयोग के लायक नहीं हैं, उन्हें वापस लेंगे. यह पूरी तरह सामान्य प्रक्रिया है जो सालों भर चलती रहती है. इसमें कुछ भी नया नहीं है. जो नोट कट जाते हैं या फट जाते हैं या उपयोग के लायक नहीं रहते उन्हें रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में नए नोटों के बदले बदला जा सकता है और रिजर्व बैंक ऐसे फटे पुराने नोटों को नष्ट कर देता है. इसी खबर को कुछ इस तरह सोशल मीडिया पर पेश किया गया कि लोगों में जबरदस्त कन्फ्यूजन पैदा हो गया. इसके बाद सरकार की ओर से प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो ने फैक्ट चेक के जरिए पुष्टि की है जिसमें स्पष्ट किया गया कि ₹5, ₹10 और ₹100 के पुराने नोट बंद करने की यह ख़बर पूरी तरह फर्जी है.

इसलिए पटना नाउ आप से अपील करता है कि सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले ऐसी खबरों पर ज्यादा ध्यान ना दें. सिर्फ आधिकारिक पुष्टि के बाद ही या सरकार की ओर से आधिकारिक बयान जारी होने पर ही इन पर भरोसा करें.

Pncb

By dnv md

Related Post