भाजपा ने आगामी राज्यसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी की

By Nikhil Mar 7, 2018 #Breaking

दिल्ली / पटना (ब्यूरो रिपोर्ट) । भाजपा ने छह अलग-अलग राज्यों में होने वाले राज्यसभा के आगामी चुनावों के लिए अपने आठ उम्मीदवारों की सूची बुधवार 7 मार्च को जारी कर दी. छह राज्यों में से पांच, जिनके लिए उम्मीदवार घोषित किए गए हैं, भाजपा की सरकारें हैं जबकि छठे के पास सत्ता में बीजेपी गठबंधन है.
इस सूची में मौजूद बड़े नामों में एक नाम वित्त मंत्री अरुण जेटली का है जो वर्तमान में गुजरात से राज्यसभा सांसद हैं, जहां वे अप्रैल 2012 में राज्य सभा के लिए चुने गए थे. उनका कार्य अगले महीने समाप्त होना है और गुजरात से फिर से चुनाव कराने के बजाय, उन्हें उत्तर प्रदेश से नामित किया जाएगा.

एक अन्य बड़े नाम, जिन्हें अपने वर्तमान राज्य में स्थानांतरित किया जाएगा, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान हैं. वे 2012 से बिहार के से राज्यसभा सांसद बनाये गये थे. इस बार वे मध्य प्रदेश से चुनाव लड़ेंगे.




केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद बिहार के राज्यसभा सांसद के रूप में दूसरे कार्यकाल के लिए चुने जाने को तैयार हैं. भाजपा के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र यादव को राजस्थान से राज्यसभा के सांसद के रूप में दोहराया जाएगा. थवार चन्द गहलोत (मध्य प्रदेश), मनसुख मंडवाई (गुजरात), परशुट्ट रूपाला (गुजरात) और जगत प्रकाश नड्डा (हिमाचल प्रदेश) – सबों को अपने संबंधित राज्यों से राज्य सभा के सांसदों के रूप में एक बार और जगह मिलेगा.
सभी राज्यों में से, उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा सीटों की संख्या बढ़ेगी. उत्तर प्रदेश की दस सीटें 2018 में रिक्त हो जाएंगी और भाजपा एक बेहतर स्थिति में होगी. उत्तर प्रदेश के एक उम्मीदवार को 37 विधायकों के समर्थन की आवश्यकता होगी. 403 सदस्यीय विधानसभा में 325 विधायक के साथ, भाजपा को कम से कम 8 सीटें मिलने की उम्मीद है.

समाजवादी पार्टी अपने 47 विधायकों की संख्या के साथ एक सदस्य को उच्च सदन में भेज सकती है. हालांकि, सपा के वोटों में विभाजन होने की स्थिति को यह सीट भी खोने का खतरा है. इस स्थिति में उसके गठबंधन सहयोगी कांग्रेस की मदद की आवश्यकता हो सकती है, जिसमें सात विधायक हैं.

कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी के पास 19 विधायक हैं जिस कारण वे एक भी विधायक का चुनाव करने की स्थिति में नहीं होंगे, भले ही वे एक साथ हो जाये. उस स्थिति में, बीजेपी 10 सीटों में से 9 सीटें ले जाएगी. हालांकि, अगर कांग्रेस, बसपा और सपा के दोनों गुट एक साथ आ जाये, तो वे एक और संयुक्त सदस्य को राज्यसभा के लिए चुनने में सक्षम होंगे, जिससे भाजपा को एक सीट की कमी हो जाएगी.

अभिनेता से बने राजनेता जया बच्चन का नाम राज्यसभा के लिए एसपी उम्मीदवार के रूप में उभरा है. बसपा ने पहले ही घोषित किया है कि पार्टी के पूर्व विधायक भीमराव अंबेडकर राज्यसभा के लिए उनके उम्मीदवार होंगे. इटावा के भीमराव अम्बेडकर, जो एक दलित के नेता हैं, पहले लखना विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से विधायक रहे है.

By Nikhil

Related Post