FCI गोदाम और धर्म-कांटा का किसने किया औचक निरीक्षण ?

By om prakash pandey Feb 18, 2018

भोजपुर DM के औचक निरीक्षण में पास हुए FCI गोदाम और धर्म-कांटा

DM ने कर्मियों को जवाबदेही,ईमानदारी और पारदर्शिता का पढ़ाया पाठ
DM ने कहा-जनहित के कार्य में कोताही और लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं
गोदाम के भीतर एवं बाहर सीसीटीवी लगाने तथा प्रभावी मॉनिटरिंग का दिया निर्देश
25 एकड़ कृषि विभाग की जमीन का भी लिया जायजा




आरा, 18 फरवरी. जब राजा सही आ जाये तो सिपाही से  जनता तक सजग हो जाती हैं. कुछ ऐसा ही हाल है भोजपुर जिला का. वर्तमान जिलाधिकारी के त्वरित कार्य और ईमानदारी ने अधिकारियों को सजग कर दिया है.  FCI जिसे लोग सरकारी लूट का जगह मानते हैं वहाँ DM ने शनिवार को औचक निरीक्षण कर FCI का हाल जाना. DM के अचानक इस निरीक्षण की खबर के बाद सबकी नजर इसी बात पर टिकी थी कि FCI में ब्याप्त भ्रष्टाचार की पोल खुलेगी लेकिन इसके विपरीत यहां कुछ गड़बड़ नही मिला. फिर भी DM ने सभी को कुछ टास्क दे जनता की सेवा और ईमानदारी का पाठ पढ़ाया.

शनिवार को बाजार समिति स्थित राज्य खाद्य निगम के CMR गोदाम संख्या 3,6 तथा धर्म कांटा का DM संजीव कुमार ने औचक निरीक्षण किया. DM ने औचक निरीक्षण कर गोदाम में खाद्यान के भंडारण, रखरखाव, पंजी संधारण, पैकेजिंग, चावल की गुणवत्ता, गोदाम में पैक्सवार और मिल वार प्राप्त खाद्यान की रिपोर्ट, खदान लाने एवं भेजे जाने के विवरण पंजी की सूक्ष्मता से जांच की.


उन्होंने मौके पर उपस्थित गोदाम प्रबंधक राजीव रंजन एवं आफताब आलम को गोदाम के भीतर एवं बाहर CCTV लगाने तथा गोदाम में खाद्यान का समुचित संधारण करने और प्रतिवेदन भेजने का निर्देश दिया. उन्होंने गोदाम संख्या 3 में चरपोखरी प्रखंड के मझिगॉंव पैक्स के रैंडम रूप से 2 बोरा एवं गोदाम संख्या 6 में उदवंतनगर के 2 बोरा का खाद्यान सहित वेईंग मशीन पर जांच की. दोनों गोदामो में से निकले रेंडमली खाद्यान सहित बोरो का वजन सही पाया गया. बताते चलें कि पूर्व में राशन दुकानदारों की यह शिकायत रहती थी कि बोरो में राशन की मात्रा कई बार उन्हें 2-5 किलो तक कम मिलता है.

जिलाधिकारी ने गोदाम में खाद्यान प्राप्ति एवं वितरण का विहित प्रपत्र एवं पंजी के नियमनुसार संधारण करने एवं प्रतिवेदित करने का निर्देश AGM को दिया. उन्होंने इसे जनहित का सर्वोपरि कार्य बताया और इस कार्य में संलग्न प्रत्येक अधिकारी एवं कर्मी को पूरी जवाबदेही एवं ईमानदारी से गोदाम में खाद्यान का भंडारण, रखरखाव एवं परिवहन सुनिश्चित करने को कहा.

बाजार समिति स्थित धर्म कांटा पर इसी क्रम में जिलाधिकारी ने अनलोडेड ट्रक की तौल तथा कम्प्यूटर निर्गत रसीद का निरीक्षण भी किया. निरीक्षण के क्रम में उन्होंने जगदीश आरा राष्ट्रीय उच्च पथ पर अवस्थित कृषि विभाग के 25 एकड़ जमीन की स्थिति का भी जायजा लिया तथा संबंधित अंचलाधिकारी को इस जमीन के खाता खेसरा रकबा से संबंधित बेसिक जानकारी देने को कहा. जिलाधिकारी के साथ OSD संजीव कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी अरुण प्रकाश एवं जिला जनसंपर्क पदाधिकारी प्रमोद कुमार उपस्थित थे.

आरा से ओ पी पांडेय की रिपोर्ट

Related Post