‘उम्र महज 10′ और चलाता है 10 लोगों का खर्च’

By om prakash pandey Jan 17, 2018

दस वर्ष का कलुआ,दस लोगों का चला रहा है खर्चा

10 वर्षीय मूर्तिकला के हुनर वाला कलुआ

गड़हनी(भोजपुर), 17 जनवरी. दुनिया अजीबो-गरीब चीजों से भरी पड़ती है. कभी किसी की हुनर, तो कभी किसी की शैली और कभी किसी चीज की ख़ूबसुरती हमे हमेशा लुभाती रही है. ऐसे ही अनोखे, अद्भुत और सामान्य से अलग घटनाओं, स्थलों और व्यक्तित्व की निरतंर खोज में रहता है ‘पटना नाउ’. इस बार ऐसे ही एक अनोखे बच्चे पर केंद्रित है गड़हनी से हमारे संवाददाता  ‘मुरली मनोहर जोशी’ की खास रिपोर्ट




मूर्ति बनाने में लगा कलुआ अपने दादाजी के साथ

‘होनहार वीरवान के होते है चिकने पात’ जी हाँ यह पंक्ति बिल्कुल सटीक बैठती है गड़हनी के कलुआ पर. भोजपुर जिले के गड़हनी प्रखंड के गड़हनी गाँव के उत्तरपटी श्रीनिवास पासवान के घर मे जन्मा कलुआ बिल्कुल शांत और शर्मिला स्वभाव का है. आज महज दस वर्ष की उम्र में अपने परिवार का खर्च निकालने की जद्दोजहद में लगा हुआ है.

प्रत्येक वर्ष प्रतिमा बनाकर तकरीबन दस हजार रुपया की करता है कमाई

पिछले तीन वर्ष से गड़हनी गाँव में माँ सरस्वती की प्रतिमा बनाकर उसे उचित कीमत पर बेच अपने परिवार को आर्थिक मजबूती देने का काम कर रहा है. आज कलुआ की उम्र  सिर्फ़  दस वर्ष है,हाथों में मूर्ति बनाने का जो इसमे हुनर है वो जीविका का साधन बना हुआ है.आर्थिक रूप से कमजोर होने के चलते कलुआ बहुत कम मूर्तियों का ही निर्माण कर पाता है.

कलुआ के दादा

कलुआ के दादा मोहन पासवान बताते हैं कि कलुआ बचपन से ही मूर्ति बनाने के लिए मिट्टी के साथ खेला करता था. बिना कहीं सीखे इतनी अच्छी कलाकारी देख लगता है इसपर माँ सरस्वती का आशीर्वाद है. कलुआ अभी मध्य विद्यालय गड़हनी में पांचवी क्लास का छात्र है. साथ ही वे यह भी कहते हैं कि वे आर्थिक रूप से कमजोर नही होते तो सैकड़ो मुर्तियों का निर्माण करा लाखों की कमाई कर सकते थे.

Related Post