पटना समेत तीन रेलवे स्टेशनों का होगा सौंदर्यीकरण

By om prakash pandey Jan 15, 2018

पटना, राजेंद्र नगर एवं पाटलीपुत्र स्टेशनों की बदलेगी दशा




पटना, 15 जनवरी. राजधानी समेत तीन रेलवे स्टेशनों के सौंदर्यीकरण और रेलवे की गति बढ़ाने को लेकर पूर्व मध्य रेल हाजीपुर के अपर महाप्रबंधक अनूप कुमार ने सोमवार को मंडल सभागार में मंडल के अधिकारियों के साथ एक बैठक की. इस बैठक में पटना, राजेंद्रनगर एवं पाटलिपुत्र स्टेशनों को सुंदर एवं यात्री सुविधाओं से युक्त बनाने की चर्चा की गयी. आने वाले यात्रियों को परिसर में घुसते ही सुख की अनुभूति होगी. मंडल में स्टेशनों के इर्द-गिर्द सभी पुराने एवं अनुपयोगी इमारतों को तत्काल नीलामी के आधार पर तुड़वाकर सौंदर्यीकरण किया जाएगा. उन्होंने दानापुर मंडल में चल रहे कार्यों तथा भविष्य में होने वाले कार्य-योजनाओं पर विस्तृत चर्चा की. उन्होंने यात्रियों के यातायात की सुगमता प्रभावित ना हो इसके लिए NTPC बाढ़ के पुर्णतः चालू होने के पहले ही विस्तृत कार्य योजना बनाने की बात कही. NTPC बाढ़ का यदि चारों संयंत्र चालू होता है तो प्रतिदिन कोयले से लदी लगभग 18 रेक की आवश्यकता होगी. जिससे यात्री गाड़ियों के परिचालन की सुगमता प्रभावित होगी. इस सुगमता में कोई बाधा ना हो इसके लिए बैठक में कई दिशा निर्देश दिए गए. अपर महाप्रबंधक ने झाझा मुगलसराय रेलखंड भारतीय रेल में परिचालनात्मक दृष्टिकोण से उत्तम होने की बात पर संतोष व्यक्त किया.

अपर महाप्रबंधक ने दिए ये निर्देश-

* झाझा-मुगलसराय रेलखंड संरक्षा से जुड़े रिक्त पदों पर तत्काल बहाली होगी
* पटना-गया रेलखंड पर अनाधिकृत रूप से बने लगभग 45 अनाधिकृत रास्तों को जिला प्रशासन के सहयोग से बंद किया जाएगा
* दानापुर मंडल में निकट भविष्य में पुर्णतः विद्युतीकृत होने पर पारंपरिक रेकों की जगह चलेगी मेमू रेक (MEMU)
* ट्रेनों के समय की सही जानकारी यात्रियों को मुहैया कराने हेतु सभी यात्री गाड़ियों में लगेगा RPMA यंत्र ( Realtime Punctuality Monitoring & Analysis Device )

अपर महाप्रबंधक इसके साथ ही इंजीनियरिंग विभाग को ट्रैक फेलियर के बाद मेंटेनेंस हेतू स्टैंडर्ड टाइम निर्धारित करने का भी निर्देश दिया गया ताकि किसी भी परिस्थिति में परिचालन को निर्धारित समय अवधि में ही सामान्य किया जा सके. मंडल में लम्बे अवधि से चल रहे स्थाई सावधानियों को चिन्हित कर उसे तुरंत हटाने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए.

बढ़ेगी इन रूटों में रेलगाड़ियों की स्पीड, मिलेगा नया ड्रेस
*पटना – मुगलसराय रेलखंड पर 110 किलोमीटर प्रति घंटे की जगह 130 किलोमीटर,
*दानापुर-पाटलिपुत्र रेलखंड पर 30 किलोमीटर प्रति घंटे की जगह 90 किलोमीटर प्रति घंटे
* बख्तियारपुर – राजगीर रेलखंड पर 40 किलोमीटर प्रति घंटे की जगह 100 किलोमीटर प्रति घंटे
* टिकट जांच कर्मचारियों के रेस्ट-रूमों में प्राथमिकता के आधार पर सुविधाएं मुहैया करायी जाएगी
* “प्रोजेक्ट सक्षम” के तहत होगी टिकट जांच कर्मचारियों ट्रेनिंग
* दानापुर मंडल से खुलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में कार्य कर रहे टिकट जांच कर्मियों को रेलवे बोर्ड के दिशा निर्देशों के अनुरूप तत्काल मिलेगा नया ड्रेस

रिपोर्ट- ओ पी पांडेय

Related Post