उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देने के साथ छठ महापर्व का समापन

सूर्य उपासना के महापर्व छठ पूजा का आज सुबह उगते सूर्य को अर्ध्य अर्पित करने साथ ही समापन हो गया. आज शुक्रवार को उगते सूर्य को अर्ध्य देकर व्रतियों ने अपना व्रत पूरा किया. छठ पूजा का पर्व मंगलवार से नहाय खाय के साथ शुरू हुआ था. खरना करने के बाद छठ व्रतियों ने पूरा दिन अखंड उपवास किया. भोजपुर के कोइलवर नगर पंचायत के गौरैया घाट, बबुरबानी, अखाड़ा घाट, हनुमंत धाम घाट, बाजार मुहल्ला घाट, कटकैरा सहित पूरे प्रखण्ड के जमालपुर, दौलत पुर, राजापुर, पचैना, बिरमपुर, खेशरहिंया, कायम नगर, सक्कड़ी,धंडीहां, भदवर, चांदी, बहियारा, खनगांव, जोगता आदि सहित तमाम जगहों पर इस पर्व की धूम रही.




कोइलवर सीओ मृत्युंजय कुमार, कोइलवर थाना प्रभारी पंकज सैनी, चांदी थाना प्रभारी जेपी राय अपने दल-बल के साथ लगातार घूम-घूम कर इलाके में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते रहे . सड़कों से लेकर घाटों तक पुलिस की गश्ती जारी रही . कोइलवर पीएचसी के तरफ से नगर के गौरैया घाट पर चिकित्सकों के साथ एक चिकित्सकीय दल का कैम्प लगाया गया था . एम्बुलेंस भी सेवा में तैनात था .

इससे पहले व्रतियों ने गुरूवार को जलस्त्रोत के समीप अस्ताचलगामी सूर्य को अर्ध्य दिया. आज कोहरे की ओट में छिप भगवान सूर्य ने छठ व्रतियों को खूब इंतजार करवाया . टकटकी लगाये व्रतियों ने ज्योंहि भगवान सूर्य की लालिमा देखी अर्ध्य अर्पित करना शुरू किया . गुरुवार की शाम अस्ताचलगामी सूर्य को अर्ध्य देने आस्था का जन सैलाब कोइलवर सोन नदी के घाटों पर उमड़ पड़ा . इधर बच्चों ने जमकर छठ घाटों पर आतिशबाजी की . छठ के लिए घाटों को आकर्षक ढंग से सजाया गया था .

शुक्रवार को इस उगते सूर्य के उपासना के साथ पर्व का समापन हो गया.  पवित्रता , उल्लास , उमंग के साथ श्रद्धालु कोइलवर के सोन नदी छठ घाट पहुंचे. नये परिधानों , पूजन सामाग्री और सूप के साथ पहुंचे हजारों श्रद्धालुओं ने भक्तिमय माहौल बना दिया. कोइलवर के सोन नदी घाट पर सुबह तीन बजे से ही श्रद्धालु जुटने लगे थे.  वहीं प्रखण्ड के तमाम इलाकों में छठ का पर्व उत्साह के साथ मनाया गया. सुरक्षा के लिहाज से एनडीआरएफ की टीम भी तैनात की गयी थी.

   
छठ घाटों के साफ-सफाई व आकर्षक ढंग से सजाने में नगर पंचायत कोइलवर, नॉर्थ क्लब घाट, हनुमत धाम, नव युवक संघ छठ पूजा समिति, नादान कला केन्द्र, समेत कई संस्थानों ने बढ़ चढ़ हिस्सा लिया . वहीँ नगर पंचायत कोईलवर मुख्य पार्षद विनोद कुमार, पूर्व नगर उपाध्यक्ष व पार्षद राज कुमार उर्फ राजू यादव, पार्षद प्रभात कुमार, पार्षद शिव कुमार सिंह, मिथलेश राय, शिव कुमार उर्फ शिकु यादव, रमेश राम, शोनू खान, पत्रकार दीपक कुमार गुप्ता, पत्रकार नीरज कुमार सहित कई अन्य लोगों ने भी अपने स्तर से छठ घाट की साफ-सफाई व आकर्षक सजावट में साथ दिया .

 

कोइलवर से आमोद कुमार

Related Post