21 जनवरी को बनेगी एक और मानव श्रृंखला

बाल विवाह और दहेज के खिलाफ अभियान शुरू




शराबबंदी के बाद बिहार सरकार ने आज एक और बड़ा अभियान शुरू किया है. गांधी जयंती के मौके पर पटना के नवनिर्मित बापू सभागार में आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ राज्यव्यापी अभियान की शुरुआत की. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने लोगों को यह शपथ भी दिलायी कि बिहार को बाल विवाह और दहेज प्रथा से मुक्त कराने की प्रतिज्ञा लें। मुख्यमंत्री ने यह ऐलान किया कि अगले वर्ष 21 जनवरी को बाल विवाह और दहेज विरोधी अभियान के समर्थन में पूरे प्रदेश में मानव शृंखला का आयोजन किया जाएगा.

पटना के अशोका कन्वेंशन सेंटर में आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में बाल विवाह की दर 39 प्रतिशत है जबकि पूरे देश में इसका प्रतिशत 26.8 है. मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार ने शराबबंदी का जो अभियान चलाया उससे समाज में बदलाव आया है उससे लोग खुशहाल हैं. महिलाओं की आवाज पर इस अभियान की शुरूआत की तो लोगों ने इसका मजाक उड़ाया, लेकिन मुझे विश्वास नहीं होता कि कुछ लोग शराब को अपना अधिकार समझते हैं, अपनी आजादी से जोड़कर देखते हैं.

सीएम ने कहा कि शराबबंदी कर हमने जो सामाजिक परिवर्तन की बुनियाद रखी है उसे पूरी दुनिया ने सराहा है इसे हमें और आगे लेकर जाना है. उन्होंने कहा कि अब दहेज प्रथा और बाल विवाह पर लगाम लगाना जरूरी है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बाल विवाह और दहेज विरोधी अभियान के लिए एक स्टैंडर्ड अॉपरेटिंग सिस्टम तैयार करेगी.

समारोह को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि बिहार में आज से एक बड़ा सामाजिक आंदोलन शुरू हो रहा है. सुमो ने कहा कि वैदिक काल मे ना तो बाल विवाह होता था और ना ही दहेज की प्रथा थी. उन्होंने कहा कि यदि किसी पंचायत में बाल विवाह होता है तो उस पंचायत का मुखिया ही इसके लिए जिम्मेवार हो, एेसा कानून बनाना चाहिए. उन्होंने कहा कि,हम संकल्प लें ….हम जहां भी रहते हैं वहां बाल विवाह नहीं  होने देंगे ….यदि ऐसा हुआ तो 2 साल के अंदर बाल विवाह बिहार से खत्म हो जायेगा.

उपमुख्यमंत्री  ने बताया कि जेपी आंदोलन के समय हमलोगों ने संकल्प लिया था कि दहेज से होने वाली शादी में नहीं जायेंगे, लेकिन विधायक बनने के बाद चुनाव हारने के डर से हम शादियों में जाने लगे.

इससे पहले सीएम ने गांधी मैदान में गांधी जी की मूर्ति पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए.

Related Post