‘हरियाली बढ़ाने के साथ गंगा को निर्मल-अविरल बनाना मेरा लक्ष्य’

वृक्ष सुरक्षा दिवस पर सीएम ने पेड़ को बांधी राखी

लोगों से की ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने की अपील




बिहार में ग्रीन एरिया को 15 से बढ़ाकर 17 फीसदी करने का लक्ष्य

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि बिहार में पर्यावरण की रक्षा के लिए हरसंभव उपाय किए जाएंगे. रक्षाबंधन के दिन पटना के वीर कुंवर सिंह पार्क में आयोजित वृक्ष सुरक्षा दिवस के मौके पर सीएम ने पेड़ को राखी बांधी और बैट्री संचालित गाड़ी से पार्क का चक्कर लगाया.  इस मौके पर डिप्टी सीेएम सुशील मोदी भी उनके साथ मौजूद थे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि वीर कुंवर सिंह पार्क में वीर कुंवर सिंह की प्रतिमा स्थापित की जायेगी, साथ ही आजादी की लड़ाई में बिहार की भूमिका से संबंधित आलेख लगाये जायेंगे, जिससे इस पार्क में आने वाले बच्चों को हमारे इतिहास के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी.

सीएम ने पर्यावरण सुरक्षा एवं प्रदेश में हरियाली बढ़ाने के साथ-साथ गंगा को निर्मल-अविरल बनाने को अपनी प्राथमिकता हताया है. गंगा के दोनों तरफ जैविक खेती को बढ़ावा देने पर जोर देते हुए सीएम ने कहा कि तटवर्ती शहरों के सीवरेज एवं ड्रेनेज सिस्टम पर काम करने का निर्देश दिया जा चुका है. गंदे पानी को गंगा में गिरने नहीं दिया जाएगा. ट्रीटमेंट प्लांट के जरिए सिचाई के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.

मुख्यमंत्री ने लावारिस जानवरों की सुरक्षा का वचन देते हुए कहा कि सरकार उनकी देखभाल करेगी. ऐसे जानवरों को गौशालाओं में रखा जाएगा. पटना के डीएम को निर्देश दिया जा चुका है. पशुओं के गोबर-मूत्र का प्रयोग जैविक खेती में किया जाएगा.  सीएम ने कहा कि 2010 में बंटवारे के बाद बिहार का हरित क्षेत्र नौ फीसद से कम हो गया था. पता चला कि इसे 17 फीसद तक बढ़ाया जा सकता है. इस साल हरित क्षेत्र का विस्तार 15 फीसद तक हो जाएगा. इसके लिए 24 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य है, जिसे पूरा करने के करीब हैं. अब हरियाली क्षेत्र को बढा़कर 17 फीसद करना है.

कार्यक्रम के दौरान बच्चों एवं महिलाओं ने मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री को राखी बांधी. इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री विनोद नारायण झा, विधान परिषद के पूर्व सभापति अवधेश नारायण सिंह, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, प्रधान सचिव वन एवं पर्यावरण विवेक कुमार सिंह, मुख्य वन संरक्षक डी के शुक्ला, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह सहित कई अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे.

Related Post