चन्द्रग्रहण और सूर्यग्रहण को लेकर आज भी हमारे देश में कई भ्रांतियां हैं. और अगर ये ग्रहण किसी खास दिन लग रहा हो और भारत में दिखने वाला हो तो फिर लोगों की उत्सुकता ज्यादा बढ़ जाती है. 7 अगस्त को राखी का त्योहार है औऱ उसी तारीख को चन्द्रग्रहण ल ग रहा है. यही वजह है कि इसकी सटीक जानकारी के लिए लोग परेशान रहते हैं. patnanow आज आपको अगले दो चन्द्र ग्रहण के बारे में बिल्कुल सटीक जानकारी दे रहा है जो आपके काम आएगी.




7-8 अगस्‍त, 2017 ( सोमवार-मंगलवार) की रात चन्द्रग्रहण होगा जो भारत में भी दिखेगा. 7 अगस्त, 2017 को चंद्रमा का आंशिक ग्रहण प्रारंभ होगा,  जो भारतीय मानक समय(IST) के अनुसार 22.52pm  से शुरू होगा और 8 अगस्‍त, 2017 को रात 00-49am तक जारी रहेगा. अधिकतम ग्रहण के दौरान चंद्रमा का केवल एक छोटा अंश ही पृथ्वी की छाया के दायरे में आएगा. यह आंशिक ग्रहण भारत के सभी स्थानों से दिखाई देगा.

यह चंद्रग्रहण पश्चिमी प्रशांत  महासागर, ओशिनिया, ऑस्ट्रेलिया, एशिया, अफ्रीका, यूरोप और अंटार्कटिका क्षेत्र में दिखाई देगा.

संपूर्ण आंशिक चंद्रग्रहण मध्य और पूर्वी अफ्रीका, मध्य रूस, चीन, भारत, सुदूर पूर्व और ऑस्ट्रेलिया के अधिकांश हिस्सों से दिखाई देगा.

उत्तर प्रशांत महासागर और दक्षिण प्रशांत महासागर से चंद्रग्रहण-केंद्रबिंदु के प्रारंभिक चरण देखे जा सकेंगे.

अफ्रीका के  उत्तर पश्चिमी भाग, स्पेन के पूर्वी भाग, फ्रांस और जर्मनी से चंद्रग्रहण-केंद्रबिंदु के अंतिम चरण देखे जा सकेंगे.

IST यानि भारतीय मानक समय के मुताबिक ग्रहण की परिस्थितियां इस प्रकार हैं: –

ग्रहण का प्रारंभ         7 अगस्‍त   22   52 pm

ग्रहण का मध्य          7 अगस्‍त   23  51 pm

ग्रहण की समाप्‍ति     8 अगस्‍त  00  49 pm

ग्रहण का परिमाण = 0.251 (चंद्रमा का व्यास 1.0 लिया गया है)

ग्रहण की अवधि: 1 घंटा 57 मिनट

 क्यों लगता है चन्द्रग्रहण-

चन्द्रमा पृथ्वी का सबसे नजदीकी उपग्रह है. चन्द्रमा पृथ्वी के चक्कर लगाता है और पृथ्वी सूर्य के चक्कर लगाती है. इसी परिक्रमा के दौरान जब ऐसी आती है कि पृथ्वी सूर्य और चन्द्रमा के बीचोबीच आ जाती है और ऐसा लगता है जैसे चन्द्रमा की रोशनी चली गई हो. इसी स्थिति को चन्द्रग्रहण कहते हैं.

आपको बता दें कि अगला चंद्रग्रहण 31 जनवरी, 2018 को लगेगा, जो पूर्ण चंद्रग्रहण होगा और भारत में देखा जा सकेगा.

Related Post