यहां क्यों नहीं होती अवैध बूचड़खानों पर कार्रवाई!

By Amit Verma May 4, 2017
एक ट्रक में लदी 18 गायों को बूचड़खाने में थी उतारने की तैयारी
पुलिस ने ट्रक के साथ दो लोगों को किया गिरफ्तार
रोजाना रात के अँधेरे में उतारी जाती हैं गायें
‘वैध और अवैध बूचड़खानों का सर्वे करवाएगी पुलिस’

पटना में प्रशासन की नाक के नीचे चल रहे हैं कई अवैध बूचड़खाने. लेकिन आज तक इनपर कोई कार्रवाई नहीं हुई. इसकी पुष्टि बुधवार रात को हुई जब आधी रात को फुलवारीशरीफ के टमटम पड़ाव के पास एक ट्रक पर लोडेड डेढ़ दर्जन गायों को पुलिस ने पकड़ा. इसके साथ ही पुलिस ने ट्रक चालक और खलासी को भी गिरफ्तार कर लिया. पुलिस पकड़ी गयी गायों को ट्रक समेत थाने ले आई. इसकी जानकारी मिलते ही बड़ी संख्या में कस्साईबाड़ा से जुड़े कारोबारी और सफेदपोश थाने में मामला सलटाने के लिए जुटने लगे लेकिन पुलिस ने सबको बैरंग वापस लौटा दिया.




पुलिस बरामद गायों को पशु संरक्षण से सम्बंधित विभाग को भेजने की तैयारी में जुटी है और ट्रक चालक और खलासी को गिरफ्तार कर जेल भेजा रहा है. इस बीच पुलिस ने शहर में वर्षो से चल रहे वैध और अवैध बूचड़खाने का सर्वे कराने के लिए सम्बंधित अधिकारियों को लिखा है. फुलवारी शरीफ में चौराहा के पास कस्साई मोहल्ला ,संगी मस्जिद , लाल मियां की दरगाह, खलीलपुरा, नया टोला, कर्बला, ईसापुर समेत अन्य इलाकों में सैंकड़ो बूचडखाने चलाए जा रहे हैं जहाँ खुलेआम नियमो को ताक पर रखकर खुले में ही मांस की बिक्री की जाती है. इन इलाकों में बूचड़खाने की गंदगी से लोग कई तरह के रोगों का शिकार होकर काल के गाल में समा गये . बता दें कि बूचड़खानों के आस पास के लोग कई बार जिलाधिकारी से लिखित शिकायत भेजकर बूचड़खानों को बंद करने की भी मांग कर चुके हैं.

ट्रेनी IPS सह थानेदार योगेन्द्र कुमार ने बताया कि बुधवार की रात टमटम पड़ाव के पास एक ट्रक पर लोडेड गायों को पकड़ा गया है . पूछताछ में पुलिस को ट्रक चालक ने बताया कि वह बक्सर के चौसा से गायें खरीद कर ला रहा था. थानेदार ने बताया कि पूर्व में पटना के चितकोहरा के नजदीक हुए एक एयरलायंस की दुर्घटना के बाद एयरपोर्ट ऑथोरिटी ने फुलवारी शरीफ में चल रहे बूचड़खानों को बंद करने की बात कही थी. योगेन्द्र कुमार ने यह भी बताया कि जिला मजिस्ट्रेट , नगर परिषद और सम्बंधित अधिकारियो को शहर में चल रहे अवैध और वैध बूचड़खानों के सर्वे के लिए लिखा जाएगा. इसके लिए पुलिस सभी संबंधित विभागों को पत्र लिखेगी. थानेदार ने कहा कि पुलिस अब शहर में कोई भी अवैध बूचड़खाना नहीं चलने देगी.

 

फुलवारीशरीफ से अजीत

Related Post