स्वीप-SVEEP भोजपुर के तत्वाधान में मतदाता जागरूकता हेतु व्यापक पहल

भीषण गर्मी के बाद भी कलाकारों ने घण्टो पसीना बहाया




कलाकारों के हौसला बढ़ाने के लिए कई अधिकारी

आरा,30 मई(ओ पी पांडेय). पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत भोजपूर के कलकारों का जमावड़ा सुबह 4 बजे से ही रमना मैदान, आरा (संस्कृति भवन गोलंबर) के पास रोड पर शुरू होने लगा और फिर देखते ही देखते उस स्थान का जैसे कायाकल्प होने लगा. सड़क की काली सतह पर राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त चित्रकार कौशलेश कुमार, परमानंद, मुकेश चौधरी, अभिनव मिश्रा, रुखसार परवीन, रूपा कुमारी, मोनी, सोनम तिवारी, लक्ष्मी, मीरा कुमारी, अदिति, और कमलेश कुशवाहा के कुचियों ने रंगों के कई शेड्स बिखेरना शुरू किया और देखते ही देखते 4 घँटे कैसे गुजर गए यह पता नही चला. प्रचंड भीषण ने अपना दबदबा अलग बनाये रखा लेकिन कलाकारों के जुनून ने गर्मी को भी पानी पिला दिया और लगभग 9.15 मिनट तक लगभग 2000 स्क्वायर का स्ट्रीट आर्ट बन कर तैयार हो गया.

लोकतंत्र के महापर्व हेतु इस जागरूकता के दौरान सभी चित्रकारों ने मिलकर खूबसूरत स्ट्रीट आर्ट को एक रूप दिया जिसका संयोजक चित्रकार कौशलेश कुमार के निर्देशन में सम्पन्न हुआ. चित्रकारों ने अपने ब्रश और कूची द्वारा रंगों के मिश्रित संयोजन से लोकतंत्र के इस महापर्व को एक सहज रंग के साथ आकर्षक बना दिया.

लोकतंत्र के इस महापर्व में सबकी भागीदारी बढ़े और लोग अपनी जिम्मेदारी समझ उसमें अपना योगदान करेंगे इसी उद्देश्य से यह बड़ा स्ट्रीट आर्ट बनाया गया जो शहर में आने जाने वाले लोगों को एक बार आकर्षित कर वोट की याद जरूर दिलाएगा.

कई रंगों से मिश्रित व्यापक संदेश देने वाला उक्त विशाल स्ट्रीट आर्ट पेंटिंग लगभग 2000 स्क्वायर फीट का तैयार हुआ. इस स्ट्रीट आर्ट पेंटिंग में मुख्य रूप से पोलिंग बूथ पर दिए जाने वाले सुविधाओं के साथ इस बार का चुनाव आयोग का थीम “चुनाव का पर्व-देश का गर्व” स्याही लगा उंगली का निशान, कई आकर्षक एवं जागरूक करने वाले नारा जिनमें मुख्य रूप से- हमार मत – हमार अधिकार, चुनाव का पर्व-देश का गर्व, वोट फॉर डेवलप आरा, लोकतंत्र के त्यौहार का उत्सव मनाएं-मतदान करने अवश्य जाएं, पावर इज इन योर फिंगर, भोजपुर का है आह्वान-सबको करना है मतदान एक साथ चित्रित किया गया.

कार्यक्रम संयोजक चित्रकार कौशलेश कुमार ने बताया कि भोजपुर में चुनाव प्रचार के आखिरी दिन बनाने का उद्देश्य सिर्फ यही है कि पार्टियों के प्रचार अभियान थमने के बाद जब शहरवासी जब उक्त स्ट्रीट आर्ट के पास से गुजरें तो उन्हें अपने दायित्व की याद आये और वोट के लिए सबसे पहले जाएँ. दृश्य कला के द्वारा हम ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच जागरूकता फैला सकते हैं. उम्मीद ऐसा ही किया जा रहा कि आज बने स्ट्रीट आर्ट पेंटिंग 1 जून को होने वाले चुनाव के लिए ज्यादा लोगों के अंदर अपने फर्ज एवं जिम्मेदारी को याद दिलाएगा.

इस मौके पर जिला प्रशासन से विक्रम वीरकर (DDC, भोजपुर) उपस्थित होकर चित्रकारों के साथ मिलकर चित्रों को चित्रित किया एवं सबों से अपील किया कि 1 जून को जरूर मतदान करें. जिला प्रशासन गर्मी को देखते हुए हर बूथ पर विशेष व्यवस्था की है. प्रचंड गर्मी में वोटरों के वोटिंग प्रतिशत जब मीडियाकर्मियों ने सवाल पूछा तो उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा कि ये बाबू वीर कुंवर सिंह का जिला है जिन्होंने 80 वर्ष में अंग्रेजों को खदेड़ दिया था, इस जिले के लिए गर्मी कोई बाधा नही है इससे तो लोग चुटकियों में निपट लेंगे और इस बार जिले में वोटिंग प्रतिशत बढ़ेगा क्योंकि कलाकारों जैसे सजग प्रहरी भी इस महापर्व के लिए लगे हुए हैं, जिनकी कला लोगों को बूथ तक जरूर जाने के लिए प्रेरित करेगी.

ज्योति लाल शाहदेव (अनुमंडल पदाधिकारी, भोजपुर) स्वयं मौजूद होकर कलाकारों का हौसला बढ़ाया एवं बताया कि यह स्ट्रीट आर्ट पेंटिंग लोगों में मतदान के प्रति जागरूकता बढ़ाने में बहुत अहम भूमिका निभाएगी एवं सबसे अपील वोट करने की अपील की.

मौके पर पहुंचकर स्वीप नोडल अधिकारी हिना,शालिनी प्रज्ञा (सह परियोजना निदेशक) ने चित्रकारों के साथ मिलकर स्ट्रीट आर्ट पेंटिंग निर्माण में हाथ बटाया एवं मतदान हेतु मतदाता शपथ दिलवाया. अधिकारियों 12 चित्रकारों में से 8 लड़कियों को देखने के बाद महिला सशक्तिकरण के लिए भी सराहा.

उपस्थित लोगों में जिला समन्वयक रंजय बैठा और नमामि गंगे के जिला परियोजना अधिकारी अमित कुमार सिंह के साथ समाजसेवी भास्कर मिश्रा, कृष्णेन्दु, संजय शाश्वत अन्य उपस्थित रहे .

Related Post