बी.एस.डीएवी. में बाल सांसद चुने गये, मना शपथ ग्रहण समारोह

बच्चों में नेतृत्व क्षमता उन्हें एक जिम्मेदार नागरिक बनाने में सहयोगी : वी.आनंद कुमार

बी.एस.डीएवी. स्कूल परिसर में चयनित बाल सांसदों का शपथग्रहण समारोह संपन्न हुआ। विदित हो कि विगत शनिवार, 08जुलाई,23 को शैक्षणिक सत्र 2023-2024 के लिए काफ़ी गहमा-गहमी के साथ विद्यालय में बाल सभा का चुनाव संपन्न हुआ था। इस चुनाव में कक्षा आठवीं और सातवीं के विद्यार्थियों द्वारा विभिन्न वैधानिक पदों के लिए पर्चे भरे गए थे। कक्षा छह से आठ के लगभग 600 बच्चों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। प्रत्याशियों में एक छात्र तथा एक छात्रा के लिए प्रमुख व क्रमश: उप प्रमुख पद निर्धारित था। इसमें हेड बॉय – हेड गर्ल, वायस हेड बॉय – वायस हेड गर्ल, स्पोर्ट्स हेड-वायस स्पोर्ट्स हेड, कल्चरल हेड-वायस कल्चरल हेड तथा सभी चार हाउस के हेड बॉय-हेड गर्ल का चुनाव होना था। विद्यार्थियों ने बड़े हीं अनुशासित और गंभीरता से इस चुनाव प्रक्रिया में हिस्सा लिया। इसी क्रम में आज डीएवी. बिहार प्रक्षेत्र-एफ के क्षेत्रीय अधिकारी श्री वी.आनंद कुमार द्वारा एक समारोह के में चयनित बाल सांसदों को उनके पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई गई।




नेतृत्व क्षमता व कर्तव्यनिष्ठा की अभिवृद्धि के लिए यह चुनाव जरूरी : प्राचार्या नीशू जायसवाल

इस अवसर पर विद्यालय प्राचार्या श्रीमती नीशू जायसवाल ने उपस्थित परिजनों व विविध डीएवी. से आये हुए प्राचार्यों का स्वागत किया। प्राचार्या ने बच्चों को उनके कर्तव्य व निष्ठा की याद दिलाते हुए आगे बढ़ने की प्रेरणा दी । प्रक्षेत्रीय निदेशक श्री वी.आनंद कुमार ने आरा डीएवी. के परिजनों का धन्यवाद करते हुए बच्चों के मंगलमय भविष्य की बधाई दी। इस अवसर पर उपस्थित मुख्य अतिथि व विद्यालय के भू-प्रदाता स्व.बालदेव साहू जी के आत्मीय श्री राममूर्ति प्रसाद जी ने भी विद्यालय परिवार के प्रति अपनी आस्था व्यक्त करते हुए परिजनों व चयनित बच्चों को बधाई दी।

चयनित बाल सांसदों में प्रेम प्रकाश और अंकिता सिंह (प्रमुख छात्र-छात्रा) तथा आयुष ओझा और गार्गी कुमारी (उप प्रमुख छात्र-छात्रा) के साथ-साथ सभी 28 सांसदों-पार्षदों और उनके परिजनों को प्राचार्या द्वारा पौधा देकर सम्मानित किया गया। वन महोत्सव पखवाड़े को ध्यान में रखते हुए आगत अतिथियों को विशेष रूप से पौधे दिए गए। कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों द्वारा गीत-नृत्य भी प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर विद्यालय के सभी शिक्षक-शिक्षिका एवं शिक्षकेत्तर कर्मियों की सक्रिय उपस्थित बनी रही। कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका श्रीमती सुनीता द्विवेदी ने तथा धन्यवाद ज्ञापन वरिष्ठ शिक्षक डॉ.सुमन कुमार सिंह ने किया।

Related Post